September 2023: 1 सितंबर से बदल जाएंगे कई नियम, फटाफट निपटा लें ये जरूरी काम

September 2023: 1 सितंबर से कई जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिनमें 2000 रुपये के बचे नोटों से लेकर पैन-आधार लिंक तक के काम शामिल हैं। ऐसा नहीं करने पर 30 सितंबर के बाद आपको परेशानी हो सकती है या फिर सीधे कहें तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। आईये जानते हैं 1 सितंबर 2023 से कौन से बड़े बदलाव हो रहे हैं।
 
1st September

आज अगस्त महीने का आखिरी दिन है। कल से सितंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। इस महीने की शुरुआत के साथ ही कई जरूरी नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। जिनमें सबसे जरूरी काम है 2000 रुपये के बचे नोटों को बदलने का। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, सितंबर महीने की 30 तारीख तक ही दो हजार के नोट बदले जा सकते हैं। अगर आपने अब तक ऐसा नहीं किया है तो आज ही करें वरना आपको परेशानी हो सकती है। इसके अलावा भी सितंबर महीने में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। आईये जानते हैं 1 सितंबर से कौन से बड़े बदलाव हो रहे हैं जो आपके बजट पर असर डालेंगे...

LPG सिलेंडर की कीमतें

मोदी कैबिनेट ने रक्षाबंधन के अवसर पर एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहले से 200 रुपए की सब्सिडी दी जा रही थी। वहीं अब यह लाभ अलग से मिलेगा। यानी कि इस स्कीम के लाभार्थियों को 400 रुपये प्रति सिलेंडर का लाभ होगा। इसलिए सितंबर महीने में प्रति एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करते समय आपको 200 रुपए कम भुगतान करने हैं। 

2000 रुपए के नोट बदलने की लास्ट डेट

आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, सितंबर महीने की 30 तारीख तक ही दो हजार के नोट बदले जा सकते हैं। इसलिए आप 30 सितंबर, 2023 से पहले 000 रुपये के नोट नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर बदल लें। 30 सितंबर के बाद आपको परेशानी हो सकती है।

आधार डाटा अपडेट करने का आखिरी मौका

अगर आपने अब तक आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो 14 सितंबर तक ही आपके लिए आखिरी मौका है। इस दिन तक ही आप फ्री में आधार अपडेट करा सकते हैं। क्योंकि UIDAI ने 14 सितंबर तक मुफ्त में आधार अपडेट करने की डेडलाइन तय की है। इसके बाद आपको आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए भुगतान करना होगा। 

बदल रहे क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम

अगर आपके पास एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड है तो सितंबर महीने से इसके नियम और शर्तों में बदलाव हो सकते हैं। क्योंकि बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ लेन-देन पर ग्राहकों को सितंबर महीने से विशेष छूट का लाभ नहीं मिलेगा। 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना फीस के रूप में 12,500 रुपये जीएसटी के साथ चुकाना होंगे। जबकि पुराने कार्डधारकों को सालाना फीस के रूप में 10,000 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा। 

पैन और आधार लिंक कराने का आखिरी मौका

अगर आपने अब तक अपना पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो सितंबर का महीना आपके पास आखिरी मौका है। इस महीने के आखिर तक पैन-आधार को लिंक नहीं कराया गया तो संबंधित व्यक्ति का पैन कार्ड अक्टूबर 2023 को निष्क्रय हो जाएगा। 

एफडी में निवेश की आखिरी तारीख

आईडीबीआई बैंक की अमृत महोत्सव एफडी योजना में निवेश की समयसीमा भी 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो रही है। 375 दिनों की इस FD स्कीम में आम नागरिक को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक को 7.60 फीसदी तक ब्याज का प्रावधान है। वहीं, 444 दिनों की FD के तहत आम नागरिक को 7.15 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक को 7.65 फीसदी की दर से ब्याज मिल सकता है।
 

Tags

Share this story