इस 1 तारीख से होगा कुछ खास, बैंक, गैस सिलेंडर सब में होगा बदलाव

1 अगस्त यानी कि कल से नया महीना शुरू होने जा रहा है देशभर में कल से कई सारे बड़े बदलाव होने वाले हैं आपको बता दें, बैंक से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न और एलपीजी सिलेंडर तक कई सारे नियम लागू होने जा रहे हैं। 
 
इस 1 तारीख से होगा कुछ खास, बैंक, गैस सिलेंडर सब में होगा बदलाव
इस 1 तारीख से होगा कुछ खास, बैंक, गैस सिलेंडर सब में होगा बदलाव

1 August 2023: 1 अगस्त यानी कि कल से नया महीना शुरू होने जा रहा है देशभर में कल से कई सारे बड़े बदलाव होने वाले हैं आपको बता दें, बैंक से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न और एलपीजी सिलेंडर तक कई सारे नियम लागू होने जा रहे हैं। आप भी 1 तारीख आने से पहले इन सभी नियमों के बारे में जान ले आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस अगस्त महीने में बैंक और एफडी भी बंद हो रही है तो इसके बारे में भी आप पूरी जानकारी ले ले।

एसबीआई की ये स्कीम होगी बंद
एसबीआई की तरफ से ग्राहकों को अमृत कलश स्कीम में निवेश करने का एक बहुत ही बेहतरीन मौका दिया जा रहा है, जी हां आपको बता दें अगर लेकिन आपके पास इस स्कीम में निवेश करने का मौका सिर्फ 15 अगस्त तक है तू जल्दी करें कहीं यह मौका आपके हाथ से निकल ना जाए।

आईडीएफसी की स्कीम में निवेश करें
इसके साथ ही अगर आप आईडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध अमृत महोत्सव एफबी को 15 अगस्त को बंद करने जा रहे हैं और इसका फायदा आप 15 अगस्त तक ही उठा सकते हैं तो आखिरी तारीख से पहले इसमें निवेश करें। .

बैंक की छुट्टियां
आपको बताते इस अगस्त बैंक की काफी सारी छुट्टियां होने वाली है आरबीआई ने बताया है कि अगस्त महीने में बैंक भी 14 दिन बंद रहेंगे। कई त्यौहार होने की वजह से बैंकों में ज्यादा दिन छुट्टियां रहेंगी अगर आपका भी कोई ऐसा काम है जो बैंक से होना जरूरी है या फिर जो बिना ब्रांच जाए नहीं पूरा हो सकता तो उसे फटाफट पूरा कर ले वरना आपके काम अगस्त के महीने में रोक सकते हैं।

गैस सिलेंडर सस्ता
लेकिन इसी बीच आम आदमी के लिए खुशी की भी बात है जी हां आपको बता दें, इस सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं आम जनता को उम्मीद है कि कल से तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर सकती है इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

जीएसटी में बदलाव
बता दें कि सरकार की घोषणा के अनुसार 1 अगस्त 2023 से 5 करोड रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा ऐसे में जीएसटी के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है, कि वह संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी ले ले और इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस की तैयारी कर ले यह उनके लिए काफी जरूरी होगा।

Tags

Share this story