Bank Holiday: गणेश चतुर्थी पर बैंक खुलेंगे या नहीं, कब-कब रहेगी छुट्टी, यहां देखें लिस्ट

Bank Holiday in Ganesh Chaturthi 2023: इस साल 10 दिन का गणेश चतुर्थी का ये हिंदू त्योहार 19 सितंबर से 28 सितंबर के बीच मनाया जाएगा। इस मौके पर देश के कई बैंकों में हॉलीडे रहेगा। आइए जानते हैं कि अलग-अलग राज्यों में कब-कब बैंक बंद रहेगा।
 
Bank Holiday in Ganesh Chaturthi

19 सितंबर को पूरे देशभर में गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया जाएगा। गणपति बप्पा के स्वागत की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। वैसे तो भगवान गणेश के जन्म के उपलक्ष्य में गणेश चतुर्थी का त्योहार हर राज्य में धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में इसकी अलग ही धूम देखने को मिलती है। इस साल 10 दिन का ये हिंदू त्योहार 19 सितंबर से 28 सितंबर के बीच मनाया जाएगा। इस मौके पर देश के कई बैंकों में हॉलीडे (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) रहेगा। आइए जानते हैं कि अलग-अलग राज्यों में कब-कब बैंक बंद रहेगा। 

तीन दिन रहेगा बैंक में अवकाश

गणेश चतुर्थी का पर्व 19 सितंबर को शुरू हो रहा है। ऐसे में कुछ शहरों में 18, 19 और 20 सितंबर को बैंक हॉलीडे घोषित किया गया है। यानी कि अलग-अलग राज्यों में तीन दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपका कोई जरूरी काम न अटक जाए, इसलिए पहले ही जान लें कि आपके शहर में बैंक बंद हैं या नहीं। 

यहां अलग-अलग दिन होगी छुट्टी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कैलेंडर के मुताबिक, 18 सितंबर को विनायक चतुर्थी है, जिसे वरसिद्धी विनायक व्रत भी कहा जाता है। इस मौके पर बंग्लुरू, चेन्नई, हैदराबाद और तेलंगाना बैंकों की छुट्टी रहेगी। 19 सितंबर को अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्नर, मुंबई, नागपुर, पणजी में गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष) के उपलक्ष्य में बैंकों में छुट्टी रहेगी। जबकि 20 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन भुवनेश्वर और पणजी में अवकाश रहेगा।

सितंबर में 12 आधिकारिक छुट्टियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कैलेंडर में सितंबर में 12 आधिकारिक छुट्टियां रहेंगी। हालांकि अलग-अलग राज्यों के मुताबिक यह अलग-अलग हो सकती हैं। इसके अलावा रविवार और ऑल्टरनेट शनिवार के अवकाश को जोड़ दिया जाए तो ये 16 बैंक हॉलिडे बन जाती हैं। आइए एक नजर डालते हैं सितंबर के अन्य बैंक हॉलीडे पर...

इन दिनों पर बैंक में रहेगा अवकाश 

. 22 सितंबर 2023 को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस पर कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम में बैंकों में अवकाश रहेगा। 

. 23 सितंबर 2023 को चौथे शनिवार के कारण पूरे देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

. 24 सितंबर 2023 को रविवार के चलते बैंक में छुट्टी रहेगी। 

. 25 सितंबर को 2023 श्रीमंत शंकरदेव की जयंती के उपलक्ष्य में गुवाहाटी की बैंकों में अवकाश रहेगा। 

. 27 सितंबर 2023 को मिलाद-ए-शेरिफ के चलते जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक में छुट्टी रहेगी।

. 28 सितंबर 2023 को ईद-ए-मिलाद के अवसर पर अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची में बैंकों में अवकाश है। 

. 29 सितंबर 2023 को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

Tags

Share this story