Gold-Silver Price Update: सोने के भाव में हुआ बदलाव, जानें चांदी की क्या है कीमत

Gold-Silver Price: अगर आप सोना या चांदी (Gold & Silver Price Update) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बेशक ये खबर आपके लिए ही है। भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव में ए​क बार फिर बदलाव देखने को मिला है। जबकि चांदी की कीमत अपनी जगह पर टिकी है। 
 
Gold Silver Price

भारतीय सर्राफा बाजार में सोना और चांदी के भाव में (Gold-Silver Price) में फिर उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। शनिवार 9 सितंबर को अगर आप सोना या चांदी (Gold & Silver Price Update) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बेशक ये खबर आपके लिए ही है। आपको बता दें कि bankbazar.com की रिपोर्ट के मुताबिक, आज जहां सोने के दाम में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है तो वहीं चांदी के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं हुआ है। चांदी की कीमत वैसे की वैसे ही है।

सोने के दाम 

जानकारी के मुताबिक, आज शनिवार को सोने (Gold Price) के दाम में पिछले दिन से आज बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार तक जहां 22 कैरेट सोना ₹55,830 प्रति 10 ग्राम था, वहीं आज शनिवार को इसमें 100 रुपए बढ़ हैं। जिसके बाद दसकी कीमत ₹55,930 दर्ज की गई है। जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत की बात करें तो शुक्रवार तक 24 कैरेट सोने के दाम ₹58,620 थे। वहीं आज शनिवार को इसमें 110 रुपए के उछाल के साथ 4 कैरेट सोने की नई कीमत ₹58,730 प्रति 10 ग्राम हो गई है।

चांदी के दाम

वहीं चांदी की बात करें तो आज शनिवार को चांदी (Silver Price) की कीमत में फिलहाल कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। जहां  शुक्रवार को चांदी की कीमत ₹77,500 प्रति किलो थी। आज शनिवार को भी बाजार में चांदी इसी रेट पर बिकेगी। कुल मिलाकर हम कह सकते है की सोने के दाम में बढ़ोतरी और चांदी के दाम में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में अगर आप सोना या चांदी को खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो अपने निकटतम जौहरी से संपर्क जरूर करें। 

मिस्ड कॉल से जानें भाव

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में SMS के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं। 

कैसे जानें सोने की शुद्धता

अक्सर लोग सोना या चांदी को खरीदते समय उसकी शुद्धतो को लेकर भ्रम में रहते हैं। ऐसा आपके साथ भी है, तो बता दें कि ISO (Indian Standard Organization) द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं। जिसके मुताबिक, 24 कैरेट सोने के गहने पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। आपको बता दें कि जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा। हालांकि यह कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता।

Tags

Share this story