Saria Price: फिर धड़ाम हुए सरिया के दाम, सस्ते में घर बनाने का सुनहरा मौका

House Construction: देशभर में सरिया के दामों में अचानक गिरावट दर्ज की गई है। जाहिर है कि हाउस कंस्ट्रक्शन में सरिया का अहम रोल होता है। जिस तरह जमीन खरीदना महंगा सौदा बन गया है, ठीक उसी तरह अपने मनमुताबिक कंस्ट्रक्शन कराने पर भी मोटा पैसा खर्च होता है।
 
Saria Price

Saria Price: अपने सपनों का घर बनाने का ख्वाब हर कोई देखता है। लेकिन महंगाई के इस दौर में अक्सर ये सपना पूरा नहीं हो पाता। अगर आप भी घर बनाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। दरअसल, इस समय घर बनाने के लिए आपको अपनी जेब कम ढीली करनी होगी। क्योंकि देशभर में सरिया के दामों में अचानक गिरावट दर्ज की गई है। जाहिर है कि हाउस कंस्ट्रक्शन में सरिया का अहम रोल होता है। जिस तरह जमीन खरीदना महंगा सौदा बन गया है, ठीक उसी तरह अपने मनमुताबिक कंस्ट्रक्शन कराने पर भी मोटा पैसा खर्च होता है। लेकिन अभी आपके लिए अच्छा मौका है। 

कीमतों में इतनी गिरावट दर्ज

चाहें मिडिल क्लस मैन हो या फिर अमीर इंसान, हाउस कंस्ट्रक्शन पर लगने वाली लागत को कम करने के लिए हर कोई बिल्डिंग मैटेरियल्स की कीमतों के कम होने का इंतजार करता है। वहीं अब फिलहाल, ऐसा ही मौका है और सरिया की कीमत (Saria Price) में कमी आई है। बात करें दिल्ली से कानपुर तक और चेन्नई से गोवा तक तो सरिया के दाम में बीते 6 जुलाई 2023 की तुलना में 500 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक की कमी दर्ज की गई है।

पिछले साल था ऐसा हाल

बता दें कि बरसात की आहट के साथ ही सरिया की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है। वहीं अगर पिछले साल की सरिया के भाव में आए उछाल पर गौर करें तो अभी सरिया बेहद ही कम दाम पर बिक रहा है। क्योंकि पिछले साल अप्रैल 2022 में सरिया की कीमत आसमान पर पहुंच गई थी। जिसका दाम घरेलू बाजार में करीब 78,800 रुपये प्रति टन के उच्च स्तर पर था। इसे अगर जीएसटी के साथ देखा जाए तो यह कीमत 93,000 रुपये प्रति टन हो जाती है।

ऐसे चेक करें सरिया के दाम

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के दाम में आए दिन बदलाव होते रहते हैं। ऐसे में आप आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर सरिया की कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिए आपको अपने शहर में सरिया के भाव की जानकारी घर बैठे मिल सकेगी। यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि यहा प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें बताई जाती है और इन पर सरकार द्वारा तय 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) अलग से लागू होता है।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss