जन धन योजना ने बनाया रिकॉर्ड, आपको भी ऐसे मिल सकता है फायदा

PM Jan Dhan Yojna: जन धन योजना के ​जरिए खाता खुलवाने वाले खाताधारकों को रुपये डेबिट कार्ड दिया जाता है। इसके माध्यम से उन्हें एटीएम के जरिए राशि को आसानी निकालने में सुविधा मिलती है। यहां जानिए कि पीएम मोदी की इस स्कीम के तहत आप भी अपना खाता कैसे खुलवा सकते हैं...
 
PM Jan Dhan Yojna

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को दिल्ली के लाल किले से जन धन योजना की शुरुआत की थी। जिसकी शुरुआत 28 अगस्त 2014 को पूरे भारत में लागू किया गया था। अब इस योजना को 9 साल पूरे हो चुके हैं जिसपर केंद्रीय सचिव वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय) विवेक जोशी का एक बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा कि अगस्त के आखिरी तक देश के जन धन बैंक खातों की संख्या 50 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। मुझे लगता है कि हम संतृप्ति के करीब पहुंच गये हैं।

अब तक इतने खाते खोले जा चुके 

बता दें कि पिछले नौ सालों में प्रधानमंत्री जन धन योजना के जरिए पूरे देश में 50.09 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। इनमें जमा राशि बढ़कर 2.03 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो चुकी है। यह जानकारी वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई है। प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) 28 अगस्त 2014 से शुरू की गई जिसका मकसद उन परिवारों के लिए शून्य रुपए की न्यूनतम जमा राशि वाले बैंक खातों को खोलना था जो अब तक बैंकिंग सेवाओं से वंचित थे।

कई लोगों के पास एक से अधिक खाते

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने कहा कि अगस्त, 2023 तक पीएमजेडीवाई खाताधारकों को 33.98 करोड़ रुपए जारी किए गए। यह आंकड़ा मार्च 2015 के आखिरी में 13 करोड़ था। वित्तीय सेवा विभाग विवेक जोशी के मुताबिक वर्तमान में देश में 225 करोड़ बैंक खाते हैं। इन आंकड़ों से पता चलता है कि कई लोगों के पास के से ज्यादा खाते हैं। इसलिए कुल मिलाकर आंकड़ा पूर्ण होने के करीब है। उन्होंने यह भी कहा कि जनधन योजना के तहत अगस्त 2023 तक शून्य राशि वाले खाते, कुल खातों के मुकाबले आठ प्रतिशत थे। आइए जानते हैं योजना के बारे में विस्तार से...

जनधन खाता के ये हैं फायदें

- जनधन योजना के तहत लाभार्थी जीरो रुपए से खाता खुलवाने में सक्षम हैं। 

- इसमें जमा राशि पर ब्याज दिया जाता है। 

- खाता खुलवाने वालों को एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। 

- प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई तो उसके परिवार को 30,000 रुपये का जीवन बीमा कवर दिया जाता है।

- इस खाता के माध्यम से पूरे भारत में धन राशि का आदान-प्रदान किया जा सकता है।

- किसी भी सरकारी योजना के माध्यम से मिलना वाला लाभ इस खाते के माध्यम से अकाउंट धारक को दिया जाता है।

- छह महीने तक खाते का सुचारू रूप से चलाने पर आवेदक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी, जिसकी धनराशि दस हजार रुपये है।

- जन धन योजना के माध्यम से खाता खुलवाने वाले खाताधारकों को रुपये डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिससे उन्हें एटीएम के माध्यम से राशि को आसानी निकालने में सुविधा हो।

- खाताधारक को मुफ्त में मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है।

बता दें कि देश में कमजोर आय वर्ग के बहुत लोग हैं, जो बैंकिंग सुविधा से वंचित रह जाते हैं। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से उन लोगों को  वित्तीय समावेश करने के उद्देश्य से जनधन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तरिए आवेदकों की बैंक की की समस्त सुविधा जैसे राशि का आदान-प्रदान, ऋण लेना, बीमा, पेंशन आदि प्रकार की सुविधा मुहैया दी जाती है। 

जनधन खाता के लिए जरूरी दस्तावेज 

- पहचान प्रमाण पत्र जैसे- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

- मोबाइल नंबर

- फोटोग्राफ

- स्थाई पता का दस्तावेज

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक जाना होगा

- फिर आपको जन धन योजना के फॉर्म के लेना होगा

- इस फॉर्म में आपको सभी आवश्यक जानकारी जैसे- नाम, पता, आयु आदि जानकारी को भर दें
 

Tags

Share this story