अगर आपके पास भी है यह स्टार निशान वाला ₹500 का नोट,तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी
 

आरबीआई ने एक जरूरी सूचना भी दी है जिसमें रिजर्व बैंक ने चार निशान वाले नोट के बारे में जानकारी दी है, जहां भारतीय रिजर्व बैंक ने चार निशान वाले नोट की वैधता को लेकर जताई जा रही तमाम आशंकाएं को खारिज करते हुए कहा कि यह नोट किसी भी दूसरे नोट के वैद्य नोट के समान है।
 
 
अगर आपके पास भी है यह स्टार निशान वाला ₹500 का नोट,तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी
अगर आपके पास भी है यह स्टार निशान वाला ₹500 का नोट,तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी

Reserver Bank: पूरे देश भर में करेंसी नोट को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती है, अब हाल ही में सरकार ने ₹2000 के नोटों को बंद कर दिया है। इसी बीच आरबीआई ने एक जरूरी सूचना भी दी है जिसमें रिजर्व बैंक ने चार निशान वाले नोट के बारे में जानकारी दी है, जहां भारतीय रिजर्व बैंक ने चार निशान वाले नोट की वैधता को लेकर जताई जा रही तमाम आशंकाएं को खारिज करते हुए कहा कि यह नोट किसी भी दूसरे नोट के वैद्य नोट के समान है।

स्टार निशान नोट
इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि आरबीआई ने एक बयान में यह भी कहा कि सीरियल नंबर वाले नोटों के बंडल में गलत छपे नोटों के स्थान पर जारी किए गए सभी नोटों पर नंबर पैनल में एक स्टार चिह्न जोड़ा गया है। गलत तरीके से छपे नोटों के बदले स्टार मार्क वाले नोट जारी किए जाते हैं। इसके साथ ही कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में नंबर पैनल में स्टार मार्क वाले नोटों की वैधता को लेकर आशंकाएं व्यक्त किए जाने के बाद केंद्रीय बैंक ने यह स्पष्टीकरण भी दिया है.

RBI ने दी जानकारी
इसके साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा है कि स्टार के निशान बाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की तरह है, उसका स्टार निशान बस यह दर्शाता है कि इन सभी नोटों को बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। इतना हे नहीं स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है वही आपको बता दें कि आरबीआई गवर्नर ने कहा कि जिसके पास भी ₹2000 का नोट है, वह उसे अपने बैंक अकाउंट में तुरंत जमा करा दे किसी दूसरे नोट से बैंक में जाकर बदल दे बैंकों को 2000 का नोट बदलने के लिए जरूरी व्यवस्था करने की यह सलाह भी दी गई है। इसके साथ ही उन्न्होने कहा हमें उम्मीद है कि 30 सितंबर की समय सीमा तक सभी लोग ₹2000 के नोट वापस कर देंगे।

Tags

Share this story