अगर पहली बार खरीदने जा रहे हैं घर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना होगी बड़ी परेशानी
 

घर खरीदना कोई छोटा काम नहीं होता है। यह हर किसी के लिए जीवन के सबसे बड़े निर्णय में से एक होता है इस कारण घर खरीदने के बारे में फैसला लेने से पहले खूब सोच विचार करना जरूरी होता है,
 
अगर पहली बार खरीदने जा रहे हैं घर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना होगी बड़ी परेशानी
अगर पहली बार खरीदने जा रहे हैं घर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना होगी बड़ी परेशानी

Home Buying:  आज के समय में घर खरीदना एक बहुत ही बड़ा फैसला होता है और ऐसे में आपको बहुत ही ज्यादा सोच समझकर कदम रखना पड़ता है, और साथ ही अगर आप ऐसे में पहला घर खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले तो आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए घर खरीदना कोई छोटा काम नहीं होता है। यह हर किसी के लिए जीवन के सबसे बड़े निर्णय में से एक होता है इस कारण घर खरीदने के बारे में फैसला लेने से पहले खूब सोच विचार करना जरूरी होता है, खासकर जब जवाब अपना पहला घर खरीद रहे होते हैं तो आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

आज हम आपको इस काम में मदद करने वाले है कि अगर आप घर खरीदते हैं तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, इन टिप्स को आप घर खरीदने से पहले चेक लिस्ट जरूर करिएगा सबसे पहले घर खरीदने के लिए बजट फिक्स जरूर करें इसके लिए सबसे पहले बैंक से पता करें, कि आप की मौजूदा सैलरी पर आपको कितना होम लोन मिल पाएगा अब अपने हिसाब से लोकेशन और बजट का बैलेंस देखें। खुद मौके पर जाकर घर की लोकेशन  पूरी तरीके से चेक करे उसकी जांच पड़ताल जरूर करें घर बार-बार नहीं खरीद सकते हैं इस कारण लोकेशन बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

अब इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि घर हमेशा भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर खरीदें, आने वाले दिनों में परिवार बढ़ सकता है, इसलिए उस हिसाब से हमेशा ज्यादा जगह की जरूरत होती है। साथ ही ये सभी बातें तय करने के बाद पता लगाएं. आपको कितना डाउन पेमेंट करना होगा,उसके अलावा भी घर खरीदने में लोकेशन व अन्य फैक्टर्स के कारण कुछ अतिरिक्त खर्च हो सकते हैं सब कुछ अच्छे से पता कर ले अगर आप फ्लैट खरीदने जा रहे हैं, तो सबसे पहले उसे और आ रे आ रे रजिस्ट्रेशन चेक जरूर करें यह आपको कई सारी परेशानियों से बचाता है साथ ही अगर आप घर या प्लॉट खरीदने की तैयारी में है तो किसी लीगल एजेंसी से टाइप जरूर करें यह आपको अच्छे से सजेस्ट करते हैं। और आप को अच्छे से सजेस्ट करते हैं और आपको हर परेशानी से बचा कर रखते हैं।

Tags

Share this story