पहली बार ले रहे इंश्योरेंस तो इन बातों का रखें ध्यान, कम प्रीमियम पर मिलेगा ज्यादा कवरेज

Insurance Buying Tips: 25 क उम्र में युवाओं को लगता है कि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन इंश्योरेंस के जानकार का कहना है कि जितनी जल्दी इंश्योरेंस ले लिया जाए उतना ही बेहतर है। इसका फायदा यह है कि कम प्रीमियम पर आपको अधिक कवरेज मिल जाती है।
 
Insurance Buying Tips

रिटायरमेंट के बाद भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इंश्योरेंस लेना बेहतर विकल्प होता है। यह जरूरी नहीं कि इंश्योरेंस 40 की उम्र के बाद ही लिया जाए। कई सारे युवा 20 से 30 साल की उम्र में इंश्योरेंस लेते हैं। हालांकि कई बार युवा 25 साल से पहले इंश्योरेंस लेने से हिचकते हैं। इसका एक कारण यह है कि उम्र के इस पड़ाव पर युवाओं को लगता है कि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन इंश्योरेंस के जानकार का कहना है कि जितनी जल्दी इंश्योरेंस ले लिया जाए उतना ही बेहतर है। आज हम आपको बताएंगे कि इंश्योरेंस कराते समय कुछ फैक्टर्स को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। 

इंश्योरेंस लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

- कम उम्र में इंश्योरेंस लेने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपको बेहद कम प्रीमियम पर अधिक कवर का फायदा मिल जाता है। आमतौर पर युवा अवस्था में आपको अपनी औसत इनकम का 15 से 20 गुना लाइफ कवर लेना चाहिए। 

- इंश्योरेंस लेते समय सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि हमेशा नॉमिनी जरूर भरें। अगर भविष्य में कोई अनहोनी हो जाती है तो आपके इंश्योरेंस का पैसा आपके प्रियजन को मिल सकता है। क्योंकि नॉमिनी नहीं होने पर परिवार के सदस्यों को काफी मुश्किलों का समाना करना पड़ सकता है। 

- कई नियोक्ताओं की ओर से कर्मचारियों को ग्रुप इंश्योरेंस प्लान दिया जाता है, जिससे कि कर्मचारी को वित्तीय सुरक्षा मिले। इस ग्रुप इंश्योरेंस का लाभ तभी तक जब तक कर्मचारी कंपनी में काम करता है। इस कारण हमेशा एक अलग से इंश्योरेंस प्लान जरूर लेना चाहिए।

- इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने का एक फायदा यह भी है कि इसमें आपको इनकम टैक्स की धारा 80C, धारा 10(10D) और धारा 80D के तहत छूट मिलती है। इससे आपको टैक्स के बोझ को भी कम करने में मदद मिलेगी।

- कोई भी इंश्योरेंस लेते समय आपको अपनी जरूरत के मुताबिक दुर्घटना या कोई विषेश बीमारी के लिए अतिरिक्त राइडर लेना चाहिए। आप 25 से पहले इन राइडर्स को लेते तो इनकी लागत बेहद कम आती है और कोई भी राइडर आसानी से मिल भी जाता है।

Tags

Share this story