LIC एजेंट्स की बल्ले-बल्ले, सरकार ने ग्रेच्युटी सीमा बढ़ाने के साथ किए कई बड़े ऐलान

LIC Agents and Employees:वित्त मंत्रालय LIC एजेंट के लिए ग्रेच्युटी सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपए तक करने की मंजूरी दे दी है। इसका मकसद उनके लिए कामकाजी परिस्थितियों तथा लाभ में पर्याप्त सुधार लाना है।
 
 
LIC Agents

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के एजेंट को वित्त मंत्रालय की ओर से बड़ी खुशखबरी दी गई है। मंत्रालय ने LIC एजेंट के लिए ग्रेच्युटी सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपए तक करने की मंजूरी दे दी है। ऐसा करने के पीछे सरकार का मकसद एजेंटों के लिए कामकाजी परिस्थितियों और लाभ में पर्याप्त सुधार लाना है। इतना ही नहीं ऐसा करने से फिर नौकरी पर रखे गए एजेंट के नवीनीकरण कमीशन के तहत पात्र होने का भी प्रावधान है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता में सुधार हो सकेगा। 

टर्म इंश्योरेंस की सीमा बढ़ी 

बता दें कि वर्तमान समय में LIC के एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी काम के आधार पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, 'LIC एजेंट के सावधि बीमा कवर (टर्म इंश्योरेंस) की मौजूदा सीमा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दी गई है। टर्म इंश्योरेंस में हुई इस बढ़ोतरी का फायदा उन एजेंट के परिवारों को मिल सकेगा, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। 

फैमिली पेंशन पर भी सहमति

इसके अलावा वित्त मंत्रालय ने LIC एजेंट के परिवारों के कल्याण के लिए 30 प्रतिशत की एक समान दर पर पारिवारिक पेंशन (फैमिली पेंशन) पर भी अपनी सहमति दी है। आपको बता दें कि सरकार की ओर से किए जा रहे इन सभी कल्याणकारी उपायों से देश के करीब 13 लाख से अधिक एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों को लाभ मिल सकेगा। 

गौरतलब है कि वर्ष 1956 में पांच करोड़ रुपये की शुरुआती पूंजी के साथ स्थापित एलआईसी के पास 31 मार्च, 2023 तक 40.81 लाख करोड़ रुपये की जीवन निधि के साथ 45.50 लाख करोड़ रुपये का परिसंपत्ति आधार था।

Tags

Share this story