LIC की गजब स्कीम.. बस एक बार करें निवेश फिर हर महीने पाएं इतनी पेंशन

LIC Jeevan Akshay Policy: प्राइवेट सेक्टर में रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सिक्योरिटी नहीं मिलती है। ऐसे में पहले से रिटायरमेंट प्लानिंग करना जरूरी हो जाता है। एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी ऐसी स्कीम है जिसे रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए अच्छा विकप्ल माना जाता है। 
 
LIC Jeevan Akshay Policy

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) हर वर्ग के निवेशकों के लिए समय-समय पर नई स्कीम लाता र​हता है। इनमें से कई स्कीम खासी लोकप्रिय हैं, जो सुरक्षित निवेश के साथ निवेश की रकम पर जबरदस्त रिटर्न भी देती हैं। जाहिर है कि प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले एम्पलॉइ को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सिक्योरिटी नहीं मिलती है। ऐसे में पहले से रिटायरमेंट प्लानिंग करना जरूरी हो जाता है। वैसे तो मार्केट में रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए निवेश के कई सारे विकल्प मौजूद हैं लेकिन इनमें से एक पॉलिसी एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) है। रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए यह स्कीम एक अच्छा विकप्ल माना जाता है। आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में... 

एक अमाउंट निवेश करने का मौका

बता दें कि जीवन अक्षय पॉलिसी सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है, जिसमें आपको एक साथ एक अमाउंट निवेश करने का मौका मिलता है। इस पर आपको रिटर्न यानी पेंशन मिलती है। आप एन्युइटी को महीने में एक बार, तीन महीने में, साल में दो बार या पूरे साल में एक बार डाल सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इस स्कीम में प्लान लॉन्च होते ही आपको पेमेंट मिलना शुरू हो जाता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इस प्लान में आप बाद में पेमेंट के ऑप्शन को नहीं बदल सकते।

हर महीने इतनी मिलेगी पेंशन  

जीवन अक्षय पॉलिसी में आप जितना ज्यादा पैसा निवेश करते हैं आपको उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलती है। इसमें आप न्यूनतम 1 लाख रुपए से निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 30 साल होनी चाहिए। वहीं अगर आप 5 लाख रुपए निवेश करना चाहते हैं तो आपको सालाना 28,625 रुपये का रिटर्न मिलता है। यानी ​कि 2,315 रुपये हर महीने, 6,988 रुपये तिमाही और 14,088 रुपए छमाही पेंशन मिलेगी। 

इतना करना होगा निवेश 

एलआईसी जीवन अक्षय प्लान के जरिए अगर आप अपने रिटायमेंट प्लान के लिए हर महीने 16,000 रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 35 लाख रुपए एक साथ देने होंगे। 35 लाख रुपए का निवेश करने के बाद आपको हर महीने 16,479 रुपये पेंशन मिलेगी। जबकि तिमाही में 49,744 रुपये, छमाही में 1,00,275 रुपये और सालाना 2,03,700 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Tags

Share this story