Onion Price: क्या टमाटर के बाद बढ़ेंगे प्याज के दाम? सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

प्याज के दामों को लेकर भी चिंता जताई जा रही है जिसके चलते सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है.
 
Onion Rate
Pixabay

Onion Price: पिछले दिनों टमाटर के बढ़ते दामों ने देश में सभी को परेशान किया और कई लोगों ने तो बढ़ते दामों के चलते टमाटर लेना छोड़ दिया. वहीं अब प्याज के दामों को लेकर भी चिंता जताई जा रही है जिसके चलते सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. जो लोग टमाटर के दाम बढ़ने के बाद प्याज के दामों को लेकर चिंता जता रहे हैं उनके लिए यह खबर काफी जरूरी है. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो सरकार ने आपको राहत देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है.

सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

सरकार को प्याज की कीमत में बढ़ोतरी की आशंका थी जिसके चलते सरकार ने प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया है.  दिल्ली में प्याज का खुदरा बिक्री मूल्य 37 रुपए प्रति किलो हो गया है. वित्त मंत्रालय ने एक्सपोर्ट ड्यूटी नोटिफिकेशन के जरिए 31 दिसंबर 2023 तक प्याज पर 40% निर्यात शुल्क लगाया है. जो लोग प्याज के बढ़ते दामों को लेकर परेशान हो रहे हैं उनके लिए यह राहत की बात है. आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष में  1 अप्रैल से लेकर 4 अगस्त के बीच देश में 9.75 टन प्याज निर्यात किया गया है.

एक्सपोर्ट में ही तेजी से बढ़ोतरी

कस्टमर अफेयर्स सेक्रेट्री रोहित कुमार सिंह ने कहा कि आने वाले फेस्टिव सीजन को देखते हुए प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट पर 40 परसेंट शुल्क लगाने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि इस फैसले से यह भी देखा जा रहा है कि एक्सपोर्ट में काफी बढ़ोतरी हुई है. सरकार इससे पहले मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस लगाती थी हालांकि ऐसा पहली बार हुआ है कि निर्यात शुल्क लगाया गया है.

मिनिस्ट्री ऑफ़ कस्टमर अफेयर्स के बेटा के मुताबिक एवरेज रिटेल प्राइस शनिवार को 30.72 रुपए प्रति किलो थी. यह कीमत अधिकतम 63 रुपए प्रति किलो और न्यूनतम  10 रुपए प्रति किलो थी. शनिवार को दिल्ली में प्याज की कीमत ₹37 प्रति किलो थी. ब्याज दर में बढ़ोतरी देखते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है.
 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss