PM Kisan Yojana: पीएम किसान की 15वीं किस्त के लिए करें आवेदन, जानें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका

किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. और इसके तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसान भी लाभ उठा रहे हैं.
 
PM Kisan Yojana: पीएम किसान की 15वीं किस्त के लिए करें आवेदन, जानें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका
PM Kisan Yojana: पीएम किसान की 15वीं किस्त के लिए करें आवेदन, जानें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका

PM Kisan Yojana: यह तो आज के समय मई सभी जानते है की किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. और इसके तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसान भी लाभ उठा रहे हैं.साथ ही पिछले महीने 27 जुलाई को 14वीं किस्त का पैसा भी किसानों के खाते में जारी कर दिया गया है. इतना हे नहीं आपको बता दे की अब 15वीं किस्त के लिए किसानों से आवेदन मांगे जा रहे हैं.इसके साथ ही आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए लाभार्थी किसानों को सालाना 6,000 रुपये भी देती है.वहीं अब इन पेसो को तीन हिस्सों मई बटकर दिया जाता है कृषि कार्यों में आसानी लाने के इरादे से भी किसानों को यह राशि दी जाती है।

बता दे की योजना के तहत 14वीं किस्त का पैसा पीएम मोदी ने 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर में आयोजित बैठक के दौरान जारी किया था. फिर इसके बाद 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17,000 करोड़ रुपये भेजे गए. वहीं, इससे पहले 27 फरवरी 2023 को 13वीं किस्त के तौर पर 8 करोड़ किसानों के खाते में सीधे 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे. अब इसके बाद किसान अपनी 15वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं.

पीएम किसान योजना का लाभ कैसे उठाएं

आपको बता दे की केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए कुछ पात्रता शर्तें भी तय की गई हैं। आपको बता दे की नियमानुसार आयकर भरने वाले किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। वहीं, योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों नहीं ले सकते। किसान पिता और पुत्र दोनों ही इस योजना के पात्र नहीं हैं। वहीं, लाभार्थी किसान की मृत्यु के बाद परिजन इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

इस तरह करे आवेदन

अब सबसे जरुरी काम की आवेदन करे तो कैसे करे तो बता दे की आवेदक किसान सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं, इसके बाद फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। अब नया किसान पंजीकरण विकल्प चुनें। इसके बाद ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आधार, मोबाइल नंबर डालें और राज्य चुनें और Get OTP पर क्लिक करना है,अब ओटीपी नंबर दर्ज करें और पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें विकल्प चुनें,अधिक जानकारी दर्ज करें और राज्य का चयन करने के बाद जिला, बैंक और आधार कार्ड के अनुसार जानकारी भरें। इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें,अब खेती की जानकारी और मांगे गए दस्तावेज अपलोड करना है इसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा। इसका मतलब आपका आवेदन पूरा हो गया है।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss