PM Ujjwala Yojana: 75 लाख महिलाओं को फ्री LPG सिलेंडर देने जा रही मोदी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

PM Ujjwala Yojana: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अगले तीन सालों में 75 लाख LPG कनेक्शन महिलाओं को फ्री में दिए जाएंगे।
 
PM Ujjwala Yojana
Image Credit : Google

केंद्र की मोदी सरकार उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) के तहत गरीब तबके की महिलाओं को 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन देने जा रही है। इसके लिए केंद्र की ओर से सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमिटी ऑन इकनॉमिक अफेयर्स की हर सप्ताह होने वाली बैठक में यह फैसला लिया गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अगले तीन सालों में ये LPG कनेक्शन महिलाओं को फ्री में दिए जाएंगे।

कैबिनेट की बैठक में लिया फैसला

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर कैबिनेट ब्रीफिंग की जानकारी देते हुए बताया कि आज बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना से पर्यावरण को बचाने का कार्य शुरू हुआ और महिलाओं के स्वास्थ्य में भी सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। 


क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

पीएम उज्ज्वला योजना को मई, 2016 में शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने लड़की पर खाना बनाने वाली गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने और उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत गरीबी रेखा के नीचे (BPL) रहने वाले परिवार की महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। 

जानें उज्जवला योजना के लिए पात्र

पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत फ्री LPG कनेक्शन उन्हीं महिलाओं को दिया जाता है, जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन करती हैं। इस योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई करने वालों को अपना राशन कार्ड (BPL Card) ऑनलाइन अपलोड होगा। बता दें कि BPL कार्ड उन्हें दिया जाता है, जो गरीबी रेखा के नीचे हैं। ऐसे परिवारों की सालाना आय 27,000 रुपये से कम होती है।

योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई

फ्री LPG कनेक्शन का लाभ पाने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट pmujjwayojana.com पर जाना होगा। इसके बाद Download Form विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। जिसे आपको डाउनलोड करना होगा। फॉर्म में आवश्यक डिटेल्स भरें और इसे पास के गैस एजेंसी में जमा कर दें। फॉर्म के साथ ही मांगे गए बाकी डॉक्यूमेंट भी जमा कर दें। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको कनेक्शन मिल जाएगा।

Tags

Share this story