जीवन प्रमाण पत्र के लिए बेहद जरूरी है PPO नंबर, भूल गए तो ऐसे करें हासिल

Pension Payment Order: जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए सरकार ने अक्टूबर और नवंबर का महीना तय किया है। सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए डिजिटल तरीके से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का विकल्प दिया हुआ है। इसके लिए पीपीओ नंबर होना आवश्यक है।
 
ppo number

हर साल देश के रिटायर कर्मचारियों के लिए EPFO की ओर से पीपीओ (Pension Payment Order-PPO) नंबर जारी किए जाते हैं। यह नंबर 12 अंकों का होता है। पेंशन के लिए आवेदन करते समय और हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करते समय PPO नंबर होना बेहद जरूरी होता है। बिना इस नंबर के पेंशन को निकालना काफी मुश्किल होता है। जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए सरकार ने अक्टूबर और नवंबर का महीना तय किया है। वैसे तो सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए डिजिटल तरीके से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का विकल्प दिया हुआ है। हालांकि कई बार पेंशनर्स को अपना PPO नंबर ध्यान नहीं होता। या उनसे खो जाता है। इससे क्या नुकसान होता है और इसे फिर से हासिल कैसे कर सकते हैं, आइए जानते हैं। 

PPO नंबर खोने के नुकसान

आपको बता दें कि पेंशन प्राप्त करने वाले लोग सिर्फ आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर और पेंशन पेमेंट ऑर्डर (Pension Payment Order) के जरिए आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन की मदद से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। लेकिन दिक्कत तब आती है, जब पेंशनर्स पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) को भूल जाते हैं या फिर खो देते हैं। ऐसे में उन्हें अपने पेंशन स्टेटस चेक करने से लेकर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने तक में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। यहां तक कि पीएफ खाते को भी एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराने में बहुत समस्‍या होती है। आइए जानते हैं PPO नंबर हासिल करने का सरल तरीका।

ऐसे पता करें पीपीओ नंबर

अपना PPO नंबर पता करने के लिए सबसे पहले www.epfindia.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद ऑनलाइन सर्विस पर जाकर पेंशनर पोर्टल पर क्लिक करें। यहां आपको Know Your पीपीओ नंबर का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें। अब यहां आपको PPO नंबर पता करने के लिए अपना बैंक अकाउंट नंबर या पीएफ नंबर दर्ज करना होगा। अब इसे सबमिट करें। सबमिट करने के बाद आपके सामने पीपीओ नंबर आ जाएगा।

Digilocker भी है विकल्प

अपना PPO नंबर पता करने के लिए आप Digilocker की सहायता भी ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले https://digilocker.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद UAN सर्विसेज पर क्लिक करके अपना UAN नंबर दर्ज करें। आगे Get Documents पर क्लिक करके पेंशन सर्टिफिकेट को चुनें। यहां ई-पीपीओ की लिस्ट मौजूद होगी। अब डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके आसानी से PPO नंबर प्राप्त कर लें।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss