रिटायरमेंट प्लान करते समय इन बातों पर गौर कर लिया तो नहीं खलेगी पैसों की कमी

Retirement Planning Tips: कई लोग ऐसे हैं, जो सिर्फ इसलिए रिटायरमेंट के लिए फंड जमा नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि रिटायरमेंट के लिए फंड कैसे जमा किया जाए। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है और आप रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं तो बेशक यह खबर आपके लिए है। 
 
Retirement Planning Tips
Image Credit : Google

पूरी जिंदगी पैसा कमाने के बाद हर कोई चाहता है कि उसके बुढ़ापे की जिंदगी अच्छी कटे। इसलिए अपने रिटायरमेंट के लिए पैसा बचाकर रखना बेहद जरूरी है। बहुत से लोग काम के साथ ही रिटायरमेंट प्लानिंग भी लेकर चलते हैं लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जो सिर्फ इसलिए रिटायरमेंट के लिए फंड जमा नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि रिटायरमेंट के लिए फंड कैसे जमा किया जाए। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है और आप रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं तो बेशक यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि रिटायरमेंट प्लानिंग करते समय किन बातों का खास ध्यान रखें। 

पहली कमाई से शुरू करें बचत

अक्सर देखा जाता है कि लोग सोचते हैं कि वह  एक निश्चित राशि से ही बचत या रिटायरमेंट प्लानिंग की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब भी आप नौकरी की शुरुआत करें या कहें कि पहली कमाई शुरू करें उसी समय से आपको भविष्य के लिए बचत करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए लक्ष्य तय करना बेहद जरूरी है। जिस समय आप रिटायमेंट होना चाहते हैं, उसी समय के संभावित खर्चों को कैलकुलेट करें। जिससे आपको बाद में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 

आय का एक हिस्सा रिटायरमेंट में

किसी भी निवेश में अनुशासन के साथ इन्वेस्टमेंट करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आपको सही समय से ही अपनी कमाई का एक निश्चित प्रतिशत हिस्सा रिटायरमेंट फंड के लिए जरूर रखना चाहिए। उदाहरण के लिए जैसे अगर आपकी आमदनी 20,000 रुपए है तो उसमें से दो हजार रुपए आपको रिटारयमेंट फंड में जमा करने चाहिए।

रिटायरमेंट में ये योजनाएं करें शामिल

आपको बता दें कि सरकार की ओर से रिटायरमेंट को ध्यान में रखते हुए नेशनल पेंशन प्लान (NPS) और पीपीएफ (PPF) जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे में अगर आप अपने रिटायमेंट के लिए प्लान कर रहे हैं तो उसमें आप इन दोनों योजनाओं को शामिल जरूर करें। इसका फायदा यह है कि ये स्कीम्स आपको एक निश्चित रिटर्न जरूर देती है और इनमें पैसा डूबने का खतरा न के बराबर होने की वजह से आपका रिटायरमेंट सिक्योर रहता है।

रिटायरमेंट फंड करते रहें का रिव्यू

आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि अपने रिटायरमेंट फंड का रिव्यू समय-समय पर करते रहना चाहिए। इसका एक फायदा ये होगा कि आप ऐसे निवेश को बाहर कर सकते हैं जोकि अंडरपरफॉर्म कर रहा हो। वहीं समय के साथ ही आय में बढ़ोतरी होती है। इस कारण आप अपने रिटायरमेंट फंड को समय के साथ-साथ बढ़ाते रहना चाहिए।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss