SBI ने अपने कस्टमर्स को दी खास सुविधा, CBCD पर शुरू किया ये नया फीचर

एसबीआई डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस शुरू करने जा रहा है। बता दें कि एसबीआई के डिजिटल रुपी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी कहते हैं। इस सुविधा के शुरू होने से एसबीआई यूजर्स आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। इससे पहले इस सुविधा को एक्सिस बैंक ने ये सुविधा शुरू की थी।
 
SBI

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कस्टमर्स के लिए खास सर्विस शुरू की है। जिससे बैंक कस्टमर्स को बड़ा फायदा होगा। बैंक की ओर से सोमवार को जानकारी दी गई कि वह डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस (UPI interoperability Service) को शुरू करने जा रही है। बता दें कि एसबीआई के डिजिटल रुपी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) कहते हैं। इस सुविधा के शुरू होने से एसबीआई यूजर्स आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। इससे पहले इस सुविधा को एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने शुरू किया था।

आसानी से होगा यूपीआई पेमेंट

एसबीआई ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस के जरिए एक लक्ष्य रख रही है कि वो अपने कस्टमर्स को सुविधा दे सके। 'eRupee by SBI' एप्लिकेशन के जरिये कस्टमर्स क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन करके आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकेंगें। जाहिर है कि बैंक ने पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले डिजिटल रुपी को शुरू किया था। अब ई-रुपी बाय एसबीआई के जरिये यूपीआई पेमेंट आसानी से किया जा सकेगा।

सीबीडीसी इंटिग्रेशन का बढ़ेगा दायरा 

गौरतलब है कि एसबीआई देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। ऐसे में बैंक से जितने ज्यादा लोग जुड़ेगे, उन्हें उतना फायदा मिलेगा। खुद बैंक का भी यही मानना है कि इस सर्विस के जरिए सीबीडीसी इंटिग्रेशन का दायरा बढ़ जाएगा। ऐसे में डिजिटल क्षेत्र में क्रांति भी आ सकती है।

कस्टमर्स कैसेे ले सकेंगे फायदा

आपको बता दें कि बैंक की इस नई सर्विस के लिए आपको सबसे पहले ई रुपये में रिजस्टर्ड करना होगा। इसके बाद ई-रुपी वॉलेट में पैसे एक करने होंगे। अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपलोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। अब आप अपने लिक्ड अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। ई-रुपी वॉलेट में पैसा अपलोड होने के बाद आप आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे। इसके अलावा आप आसानी से भारतीय रिजर्व बैंक के ई-रुपया से पेमेंट कर सकते हैं।

Tags

Share this story