राज्य सरकार का बेटियों को तोहफा, इस खास स्कीम के जरिए दे रही 50,000 रुपये

Bhagya Lakshmi Yojana: योगी सरकार ने बेटियों को आगे की दिशा में बढ़ाने के लिए कई स्कीमें चलाई हैं। ऐसी ही स्कीम भाग्य लक्ष्मी योजना है, जिसके जरिए राज्य सरकार बेटियों को 50,000 रुपये कैश दे रही है। इस योजना के जरिए जिसके जरिए आप भी मोटा फायदा पा सकते हैं।
 
Bhagya Lakshmi Yojana

देश के नागरिकों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसके जरिए लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। वहीं यूपी की बात करें तो योगी सरकार ने बेटियों को आगे की दिशा में बढ़ाने के लिए कई स्कीमें चलाई हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए राज्य सरकार बेटियों को 50,000 रुपये कैश दे रही है। हम बात कर रहे हैं भाग्य लक्ष्मी योजना (bhagya laxmi yojana) की जिसके जरिए आप भी मोटा फायदा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से...

क्या है भाग्य लक्ष्मी योजना

सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर भाग्य लक्ष्मी योजना क्या है। दरअसल, राज्य सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुधारने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। जिसका मकसद बेटियों के जन्म को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत लड़कियों की एजुकेशन को आगे बढ़ाने में भी काफी मदद मिल सकती है। 

योजना के तहत मिलते हैं 50,000 रुपये

भाग्य लक्ष्मी योजना के जरिए राज्य सरकार BPL परिवार की बेटियों को जन्म के समय पर 50,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। इस योजना में बेटियों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें पैसा दिया जाता है। साथ ही बेटियों की पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें क्लास के हिसाब से पैसा दिया जाता है। 

ये लोग कर सकते हैं अप्लाई

राज्य सरकार की इस योजना में अप्लाई करने के लिए बेटी के परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपए तक होनी जरूरी है। वहीं लड़की की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए। 31 मार्च 2006 के बाद बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली सभी लड़कियां इसका फायदा ले सकती हैं। इसके अलावा लड़की के मां-बाप यूपी के मूल निवासी होने चाहिए। हालांकि इस योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियों को ही राज्य सरकार पैसा देगी।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

- माता पिता का आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- जन्म प्रमाण पत्र
- बैंक अकाउंट पासबुक
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई 

भाग्य लक्ष्मी योजना में अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://mahilakalyan.up.nic.in/ है। इसके अलावा इस लिंक https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2022/10/Bhagya.pdf की मदद से आप डायरेक्ट फॉर्म डाउनलोड करके भर सकते हैं। इस योजना में सरकार बेटी के क्लास 6 में पहुंचने पर 3000 रुपये, क्लास आठ में पहुंचने पर 5000 रुपये, क्लास 10 में पहुंचने पर 7000 रुपये और क्लास 12 में पहुंचने पर 8000 रुपये देती है। 

Tags

Share this story