Vishwakarma Scheme 2023: लाल किले से PM मोदी ने की नई योजना की घोषणा, जानें क्या होगा फायदा

Vishwakarma Scheme 2023 से ट्रेडिशनल स्किल्स में काम करने वाले कामगारों को लाभ मिलेगा. इस स्कीम के लिए 13 से 15,000 करोड़ तक की राशि आवंटित की जाएगी.
 
Pm modi Vishwkarma scheme

Vishwakarma scheme 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से मंगलवार को एक नई योजना का ऐलान किया. हर साल की तरह इस बार भी पीएम मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन में इस नई योजना की घोषणा की है जिसका नाम है 'विश्वकर्मा योजना' (Vishwakarma Scheme).

विश्वकर्मा योजना से किसे मिलेगा फायदा?

Vishwakarma Scheme से ट्रेडिशनल स्किल्स में काम करने वाले कामगारों को लाभ मिलेगा. इस स्कीम के लिए 13 से 15,000 करोड़ तक की राशि आवंटित की जाएगी. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि यह स्कीम खासकर नाई, सुनार, धोबी जैसे परंपरागत काम करने वाले कामगारों के लिए फायदेमंद होगी. 

कब शुरू होगी विश्वकर्मा योजना?

विश्वकर्मा योजना सितंबर 2023 में लॉन्च की जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि "हमारी योजना इसे 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर इस योजना को लॉन्च करने की है."  सभी कुशल मजदूर और मशीन से जुड़े लोग विश्वकर्मा जयंती पर अपने औजार और मशीनों की पूजा करते हैं और 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन भी होता है.

यह भी पढ़ें: लालकिले से बोले पीएम मोदी - 'अब गेंद हमारे पाले में ये अवसर हमें नहीं गंवाना...'

15 अगस्त को लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण

Tags

Share this story