CTET 2023: परीक्षा के आखिरी समय में इस तरह करें तैयारी, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

रीक्षा के लिए थोड़ा ही दिन बचा है ऐसे में परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स काफी कन्फ्यूज हो जाते हैं क्योंकि उन्हें आखिरी समय में समझ नहीं आता कि किस तरह से प्रिपरेशन की जाए.
 
CTET 2023 Prepration Tips
Pixabay

CTET Exam 2023 Tips: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित किया जाने वाला सेंट्रल टीचर् एलिजबिलिटी टेस्ट 20 अगस्त को होने वाला है. परीक्षा के लिए थोड़े ही दिन बचे हैं, ऐसे में परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स काफी कन्फ्यूज हो जाते हैं क्योंकि उन्हें आखिरी समय में समझ नहीं आता कि किस तरह से प्रिपरेशन की जाए. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसमें आप आखिरी समय में एग्जाम की अच्छे से तैयारी कर पाएंगे.

परीक्षा के आखिरी समय में इन टिप्स को करें फॉलो

1.परीक्षा आने में जब आखिरी समय बचता है तो इसमें सिर्फ शॉर्ट नोट्स ही देखने होते हैं और कुछ भी लेंदी इस समय आपको नहीं पढ़ना है.

2.आपने जो चीज नहीं पढ़ी है उसको छोड़ दें और जो चीज अपने पढ़ी है उसको अच्छे से रिवाइज करें और पक्का कर ले. 

3.दूसरे कैंडीडेट्स या अपने साथियों के साथ अपनी तैयारी की तुलना ना करें और ना ही किसी प्रकार की किसी से चर्चा करें. 

4.अगर आप किसी से अपनी तुलना करेंगे तो यह आपके कॉन्फिडेंस में कमी ला सकता है. आप यह मानकर चलें कि आपने बेस्ट तैयारी की है और परीक्षा पास करने का आपके पास यह बढ़िया मौका है.

5.पिछले साल के क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें और मॉक टेस्ट दें इससे आपको अलग-अलग सवाल सॉल्व करने में काफी मदद मिलेगी.

6.पेपर के समय टाइम मैनेजमेंट का काफी ध्यान रखें और समय से अपना पेपर खत्म करें. 

7.पेपर में जब कम समय बचता है तो लोग तनाव लेने लगते हैं लेकिन आपको स्ट्रेस फ्री रहना है और अपने दिमाग को शांत रखना है, इसके लिए आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं.

8.परीक्षा में जाने से पहले हर चीज अच्छे से चेक कर लें अपना एडमिट कार्ड और बाकी जो भी जरूरी चीजें हैं जैसे की पेन, पेंसिल, बॉक्स आदि.
 

Tags

Share this story