Aditya L1 in space: यूरोप भारत को उसके सोलर मिशन पर नज़र रखने में कैसे कर रहा है मदद? जानें विस्तार में 

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) मिशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जो दो महत्वपूर्ण तरीकों से महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रही है.
 
Aditya-L1 Launch

Aditya L1 in space: भारत ने शनिवार को अपना सोलर  मिशन, आदित्य एल1 लॉन्च किया और जैसे ही उसने लैग्रेंज प्वाइंट 1 की अपनी यात्रा शुरू की, यूरोप मदद के लिए आया है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) मिशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जो दो महत्वपूर्ण तरीकों से महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रही है. गहरे अंतरिक्ष संचार सेवाओं की पेशकश और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा विकसित नई उड़ान गतिशीलता सॉफ्टवेयर के सत्यापन में सहायता करना।

यूरोप कैसे कर रहा है भारत की मदद?

कम्युनिटेक्शन हर अंतरिक्ष मिशन का एक महत्वपूर्ण पहलू है. ग्राउंड स्टेशन समर्थन के बिना, किसी अंतरिक्ष यान से या यहाँ तक कि किसी भी वैज्ञानिक डेटा को इकट्ठा करना असंभव हो जाता है इस उद्देश्य से, ईएसए इसरो की सहायता के लिए गहरे अंतरिक्ष ट्रैकिंग स्टेशनों के अपने वैश्विक नेटवर्क और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त तकनीकी मानकों का लाभ उठा रहा है.

क्या बोले इसरो के ईएसए सेवा प्रबंधक?

इसरो के ईएसए सेवा प्रबंधक और ईएसए क्रॉस-सपोर्ट संपर्क अधिकारी रमेश चेल्लाथुराई ने कहा, 'आदित्य-एल1 मिशन के लिए, हम ऑस्ट्रेलिया, स्पेन और अर्जेंटीना में स्थित अपने 35 मीटर गहरे अंतरिक्ष एंटेना से सहायता प्रदान कर रहे हैं.' फ्रेंच गुयाना में उनके कौरौ स्टेशन से अतिरिक्त सहायता प्रदान की जा रही है और यूके में गोनहिली अर्थ स्टेशन से समन्वित सहायता प्रदान की जा रही है।

ईएसए मिशन की शुरुआत से लेकर उसके पूरा होने तक उसका समर्थन करना जारी रखेगा, जिसमें महत्वपूर्ण 'लॉन्च और प्रारंभिक कक्षा चरण', एल1 की यात्रा और अगले दो वर्षों में आदित्य-एल1 से विज्ञान डेटा का प्रसारण और स्वागत शामिल है. 
 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss