19 साल बाद फिर दिखा इस वायरस का कहर, आखिर आंखों पर लगा किसका ग्रहण
 

संक्रमण की वजह से एडिनोवायरस पाया गया है इनके आरपी सेंटर के प्रमुख डॉ जॉय स्थिति आल ने कहा कि अभी दिल्ली एनसीआर में आई फ्लू का पिक चल रहा है। और अगले कुछ दिनों तक यह जारी रहेगा उसके बाद ही यह डाउन होगा।
 
19 साल बाद फिर दिखा इस वायरस का कहर, आखिर आंखों पर लगा किसका ग्रहण
19 साल बाद फिर दिखा इस वायरस का कहर, आखिर आंखों पर लगा किसका ग्रहण

Eye Flu India:  इस समय दिल्ली समेत पूरे देश में आंखों का एक वायरस काफी तेजी से फैला हुआ है जिसे आई फ्लू कहा जा रहा है। यह आई फ्लू इस समय हर दूसरे घर में किसी ना किसी को हो रहा है जी हां आपको बता दें कि यह आई फ्लू आज से तकरीबन 19 साल पहले 2004 में भी दिल्ली के अंदर देखा गया था। ठीक इसी तरह इस आई फ्लू ने पहले भी लोगों को काफी ज्यादा संक्रमित किया है और अब एक बार फिर से इस आई फ्लू ने सबके घरों में दस्तक दे दी है। जी हां आपको बता दे इस संक्रमण की वजह से एडिनोवायरस पाया गया है इनके आरपी सेंटर के प्रमुख डॉ जॉय स्थिति आल ने कहा कि अभी दिल्ली एनसीआर में आई फ्लू का पिक चल रहा है। और अगले कुछ दिनों तक यह जारी रहेगा उसके बाद ही यह डाउन होगा।


एडिनो वायरस
आपको बता दें यह एडिनोवायरस के कारण आंखें लाल हो जाती है साथ ही साथ आंखों में सूजन भी पाई जाती है। आंखों से पानी या चिपचिपा पदार्थ भी निकलने लगता है आंखों में जलन और खुजली महसूस भी होती है। रोशनी के प्रति संवेदनशीलता और नींद ले कर उठने पर पलकों पर पपड़ी जमना सहित कई परेशानियां देखने को भी मिलती है। इसके साथ ही संक्रमित बच्चों को डॉक्टर स्कूल और भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं जाने की सलाह भी देनी चाहिए क्योंकि भीड़ भाड़ वाली जगह में इस वायरस के फैलने के ज्यादा संकेत मिलते हैं।

आई फ्लू के लक्षण
अगर आई फ्लू के लक्षण के बारे में बात की जाए तो इसके लक्षण होते हैं कि आपकी आंखें लाल और गुलाबी होने लगती हैं, अगर आपके अंदर आइब्रो पर पाया जाता है तो आपकी आंखें लाल या गुलाबी होने लगेंगे साथ ही साथ आपकी आंखों में तेज चुभन भी होगी। और आंखों में खुजली भी होगी इसके बाद अगर आपको आई फ्लू है तो आपकी आंखें चिपकना शुरू हो जाएंगे आंखों में सूजन होगी साथ ही साथ लाइट सेंसटिविटी भी होगी।

आई फ्लू मरीजों के लिए सुझाव
अगर आप में से किसी को भी आई फ्लू है तो आपके लिए यही सुझाव है कि कंजेक्टिवाइटिस के मरीज बाकी लोगों से दूरी भी बना कर ही रहे, साथ ही साथ आई फ्लू होने पर काला चश्मा पहनना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। कांटेक्ट लेंस तो लिया और रुमाल के इस्तेमाल से भी आप लोग जरूर बचे इसके साथ ही सुमिंग करने ना जाए। और ज्यादा धूप में भी ना निकले इसके साथ ही अगर आपको आई फ्लू हुआ है तो आप भीड़भाड़ वाली जगह से ही बचे।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss