भारत के इन नेताओं के पास है अरबों की संपत्ति, जानें किसके पास बेशुमार दौलत

Billionaire Politicians : सिर्फ बिजनेसमैन ही नहीं बल्कि भारत के कई नेता भी बेशुमार दौलत के मालिक हैं। पिछले महीने की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि भारत के कुछ नेताओं के पास अरबों की संपत्ति है।
 
Billionaire Politicians in India

भारत के अरबपतियों की बात जब भी आती है तो सबसे पहला नाम दिमाग में बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ बिजनेसमैन ही नहीं बल्कि भारत के कई नेता भी बेशुमार दौलत के मालिक हैं। पिछले महीने की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि भारत के कुछ नेताओं के पास अरबों की संपत्ति है। यह खुलासा एसोशिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (Association of Democratic Reforms) की रिपोर्ट में किया गया है। जिसमें 28 राज्‍य और दो यूनियन टेरिटरी के 4001 सीट के विधायकों की संपत्ति का विश्‍लेषण किया गया था। 

कोई अमीर तो कोई सबसे गरीब 

ADR रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के देश कर्नाटक के नेता डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है। उनकी कुल दौलत 1,413 करोड़ रुपये आंकी गई है। बता दें कि डीके शिवकुमार भारत के सबसे अमीर MLA हैं। वहीं अगर सबसे गरीब नेता की बात की जाए तो इस इस लिस्ट में वेस्‍ट बंगाल के एक भाजपा विधायक का नाम शामिल है। जिनकी कुल संपत्ति 1,700 रुपये है। आइए जानते हैं कि किस नेता के पास कितनी संपत्ति है। 

इन नेेताओं के पास करोड़ों की दौलत

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि कर्नाटक के कनकपुरा से विधायक और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के पास कुल 1,413 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं कर्नाटक के गौरीबिदानुर से MLA और कांग्रेस नेता केएच पुट्टस्वामी गौड़ा की कुल संपत्ति 1,267 करोड़ रुपये है। कर्नाटक के गोविंदराजनगर से विधायक और कांग्रेस नेता प्रियकृष्ण के पास कुल 1,156 करोड़ रुपये की दौलत है। तेलगु देशम पार्टी के नेता और आंध्र प्रदेश के कुप्‍पम विधायक एन चंद्रबाबु नायडू के पास कुल 668 करोड़ की संपत्ति है। 

इसके अलावा गुजरात के मानसा से विधायक और भाजपा नेता जयंतीभाई सोमभाई पटेल के पास 661 करोड़ रुपये, कर्नाटक के हेब्बल विधायक और कांग्रेस नेता सुरेश बीएस के पास 648 करोड़ रुपये, YSRCP पार्टी के नेता और आंध्र प्रदेश के पुलिवेन्दुला से विधायक वाईएस जगमोहन रेड्डी के पास कुल 510 करोड़ रुपए, भाजपा नेता और महाराष्‍ट्र घाटकोपार ईस्‍ट से विधायक पराग शाह के पास कुल 500 करोड़, कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ से विधायक टीएस बाबा के पास 500 करोड़ और मंगलप्रभात लोढ़ा के पास 441 करोड़ की संपत्ति है। 

इन नेेताओं के पास सबसे कम संपत्ति

वेस्‍ट बंगाल के इंडस से विधायक और भाजपा नेता निर्मल कुमार धारा के पास सबसे कम सिर्फ 1,700 रुपये की संपत्ति है। ओडिशा के रायगडा से विधायक मकरंदा मुदुली की कुल संपत्ति 15,000 रुपये है। पंजाब के फाजिल्‍का से विधायक और आप नेता नरिंदर पाल सिंह सावना के पास कुल संपत्ति 18,370 रुपये है। पंजाब के संगरूर विधायक और आप नेता नरिंदर कौर भारज की कुल संपत्ति 24,409 रुपये, झारखंड के जुगसलाई विधायक और जेएमएम नेता मंगल कालिंदी की कुल संपत्ति 30,000 रुपये है।

वेस्‍ट बंगाल के नबद्वीप विधायक और एआईटीसी नेता पुंडरीकाक्ष्य साहा की कुल संपत्ति 30,423 रुपये है। जबकि कांग्रेस नेता और छतीसगढ़ के चंद्रपुर से विधायक राम कुमार यादव की कुल संपत्ति 30,464 रुपये, उप्र के चित्रकूट से विधायक और सपा नेता अनिल प्रधान की कुल संपत्ति 30,496 रुपये, भाजपा नेता और मध्‍य प्रदेश से विधायक राम दांगोरे की कुल संपत्ति 50,749 रुपये और महाराष्‍ट्र से विधायक विनोद भिवा निकोले की कुल संपत्ति 51,082 रुपये है।

Tags

Share this story