कालकाजी मंदिर के लिए ड्रेस कोड लागू, ऐसे कपड़े पहनकर आने वालों की एंट्री बैन

Kalkaji Temple : कालकाजी मंदिर में आए दिन हजारों की संख्या में भक्त माता कालका के दर्शन के​ लिए आते हैं। इनमें से कुछ भक्त वेस्टर्न कपड़ों में भी आते हैं जिसे देखते हुए मंदिर समिति ने ऐसे कपड़ों को मंदिर पहनकर आने पर रोक लगा दी है। साथ ही नया ड्रेस कोड लागू किया है।
 
Kalkaji Temple
Image Credit : Wikipedia

Kalkaji Temple : राजधानी दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक कालकाजी मंदिर (Kalkaji Mandir) को लेकर एक बड़ा फैसला आया है। जिसके मुताबिक मंदिर समिति ने यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया है। जाहिर है कि मंदिर में आए दिन हजारों की संख्या में भक्त माता कालका के दर्शन के​ लिए आते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। इनमें से कुछ भक्त वेस्टर्न कपड़ों में भी आते हैं जिसे देखते हुए मंदिर समिति ने ऐसे कपड़ों को मंदिर पहनकर आने पर रोक लगा दी है। 

इस तरह के कपड़ों पर लगी रोक

कालकाजी मंदिर समिति ने यह फैसला लिया है कि कालकाजी मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु भारतीय पारंपरिक वस्त्र का धारण कर ही मंदिर में प्रवेश लें और माता कालका के दर्शन करें। अब से यहां वस्टर्न ड्रेस पहनकर आने पर एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा मंदिर में अमर्यादित कपड़े जैसे कटी-फटी जींस, मिनी स्कर्ट, बरमूडा, नाइट ड्रेस जैसे कपड़े पहनने पर भी सख्त रोक लगाई गई है। 

धार्मिेक स्थानों पर भारतीय लिबास जरूरी

कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि मंदिर परिसर समिति ने यह फैसला लिया है कि माता कालका के दर्शन करने के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालु भारतीय पारंपरिक वस्त्र ही धारण करके पहुंचें। वहीं मंदिर के महंत ने कहा कि अगर आप भारतीय पारंपरिक वस्त्रों में मंदिर पहुंचेंगे तो आपको भी अच्छा लगेगा। मंदिर जैसे धार्मिेक स्थानों पर भारतीय संस्कृति लिबास पर ही जाना चाहिए।

मंदिर की समिति ने जारी किया नियम

बता दें कि फिलहाल ड्रेस कोड मंदिर समिति के द्वारा जारी किया गया है। कालकाजी मंदिर के प्रशासक के सचिव राकेश चोपड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर में ड्रेस कोड लागू किया गया है, जो मंदिर की समिति ने जारी किया है। गौरतलब है कि कालकाजी मंदिर दिल्ली मेट्रो के वायलेट लाइन पर पड़ता है, जहां हर दिन हजारों की संख्या में भक्त माता के दर्शन के लिए आते रहते हैं।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss