Hindi Diwas 2023: हिंदी दिवस का 14 सितंबर से है खास कनेक्शन, जानें इससे जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Hindi Diwas 2023: हिंदी दिवस का इतिहास भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के शुरुआती दिनों तक जाता है। भारत के संविधान ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी, जो देवनागरी लिपि में लिखी गई है, उसे भारत की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया गया। 
 
 
Hindi Diwas 2023
Image Credit : Wikipedia

आज पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। लेकिन आपने कभी सोच है कि यह दिवस आज के दिन पर ही क्यों मनाया जाता है। दरअसल, इसके पीछे एक खास कनेक्शन है। कहा जाता है कि हजारी प्रसाद द्विवेदी, काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त और सेठ गोविंद दास के साथ-साथ बेहर राजेंद्र सिम्हा के प्रयासों के कारण, हिंदी को दो आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी. दरअसल, यह व्यौहार राजेंद्र सिम्हा के 50वें जन्मदिन पर हुआ था, उनका जन्म 14 सितंबर 1916 को हुआ था। उन्होंने भारत के संविधान की मूल आखिरी पांडुलिपी का चित्रण किया था। हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। 

14 सितंबर को क्यों है मनाते

हिंदी दिवस का इतिहास भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के शुरुआती दिनों तक जाता है। 1918 में, हिंदी विद्वानों और कार्यकर्ताओं के एक समूह ने राष्ट्रीय भाषा के रूप में हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हिंदी साहित्य सम्मेलन (हिंदी साहित्य सम्मेलन) का गठन किया। सम्मेलन ने हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने में अपनी भमिका निभाई। वैसे तो भारत में कई तरह की भाषाओं को बोला जाता है लेकिन काफी सोच विचार के बाद हिंदी और अंग्रेजी को नए राष्ट्र की भाषा चुना गया। 

1953 में मनाया गया हिंदी दिवस

संविधान सभा ने देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी को अंग्रजों के साथ राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर चुना गया। 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी। आपको बता दें कि पहला हिंदी दिवस साल 1953 में मनाया गया था। उसके बाद से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने की प्रथा चलती आ रही है।

इन राज्यों में बोली जाती है हिंदी भाषा

आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में करीब 425 मिलियन लोग हिंदी को अपनी पहली भाषा के तौर पर बोलते हैं। वहीं 120 मिलियन लोग ऐसे हैं, जो दूसरी भाषा के रूप में हिंदी को बोलते हैं। जाहिर ​है कि भारत देश में हिंदी बोली जाने वाली प्रमुख और आ​धिकारिक भाषा है। वहीं अंग्रेजी दूसरी आधिकारिक भाषा है। भारत में कई क्षेत्रीय भाषाएं हैं, जैसे बंगाली, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, गुजराती, मराठी, पंजाबी, लेकिन अधिकतर लोग ऐसे हैं, जो बोलचाल में हिंदी का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़, राजस्थान में हिंदी भाषा बोली जाती है। विदेशों की बात करें तो मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो और नेपाल में भी हिंदी बोली जाती है।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss