Lok Sabha Election 2024: किस पार्टी का पलड़ा 2024 में होगा भारी, पोल ऑफ़ पोल्स से तस्वीरें हुई साफ

लोकसभा चुनाव के लिए दो बड़े संगठन पूरी तरह तैयार हैं. भारतीय जनता पार्टी के एनडीए संगठन और विपक्षी इंडिया संगठन के बीच महा मुकाबला देखने को मिलेगा.
 
Rahul Gandhi, Narendra Modi
Rahul Gandhi, Narendra Modi | Instagram

Lok Sabha Election 2024: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर सबकी नजर है और सब लोग हनुमान लग रहे हैं कि कौन सी पार्टी का पलड़ा भारी रहेगा. लोकसभा चुनाव के लिए दो बड़े संगठन पूरी तरह तैयार हैं. भारतीय जनता पार्टी के एनडीए संगठन और विपक्षी इंडिया संगठन के बीच महा मुकाबला देखने को मिलेगा. जब से इंडिया संगठन बना है उसके बाद दो सर्वे हो चुके हैं और इसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. चलिए आपको भी बताते हैं कि किसको कितनी सिम मिलने का अनुमान है.

सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे सी वोटर सर्वे में काफी चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं जिसमें बीजेपी नीत एनडीए संगठन और इंडिया एलियांज के वोट शेयर में बस दो फ़ीसदी का ही अंतर देखने को मिला. यह सर्वे 15 जुलाई 2023 से 14 अगस्त 2023 के बीच किया गया था. वहीं दूसरा इंडिया टीवी सीएनएक्स सर्वे के आंकड़े जुलाई के आखिर में जारी किए गए. इन सर्वे में बताया गया कि एनडीए संगठन को लगभग 50 सीटों का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है. चलिए आपको बताते हैं कि कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर में किसको कितना नुकसान और किसको फायदा हो सकता है.

किसको मिल सकती हैं कितनी सीटें?

पिछले महीने हुए इंडिया टीवी सर्वे के मुताबिक आने वाले लोकसभा चुनाव में 343 सीटों में से भाजपा नीत एनडीए संगठन को 318 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस समेत विपक्ष की इंडिया एयरलाइंस को 175 सीटें मिल सकती हैं. इस हिसाब से एनडीए संगठन को 2019 में हुए लोकसभा चुनाव से 35 सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है. बात करें सीटों की तो बीजेपी को 290 सीटें मिल सकती है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को 66 सीटें मिलने का अनुमान है. अगर हम बात करें 2019 के चुनाव की तो उसे समय भाजपा कांग्रेस से काफी आगे थी और बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस सिर्फ 52 सीटों पर सिमट गई थी.
 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss