LPG Cylinder: आज से 200 रुपए सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, ऐसे जानें अपने शहर के नए रेट

LPG Cylinder: इंडियन ऑयल की रिलीज में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडरों के नए दाम आज से जारी कर दिए गए हैं। आखिरी बार घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिला था। इसके बाद लगातार 5 महीने तक घरेलू LPG सिलेंडर के दाम स्थिर रहे।
 
LPG Cylinder

केंद्र की मोदी सरकार ने बीते दिनों मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जिसे आज से लागू कर दिया गया है। रक्षाबंधन पर मोदी सरकार ने बहनों को राखी का तोहफा देते हुए बड़ा ​फैसला लिया है। एलपीजी सिलेंडर के नए दाम प्रदाता कंपनियों की साइट पर दिखाई भी देने लगे हैं। बता दें कि इंडियन ऑयल की रिलीज में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडरों के नए दाम जारी कर दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि देश के किस हिस्से में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत क्या है।

राजधानी में LPG सिलेंडर के दाम

देश की राजधानी दिल्ली में आज से 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर 903 रुपए में बिकेंगे। मंगलवार तक जहां इनकी कीमत 1103 रुपये थी। वहीं मोदी कैबिनेट के फैसले के बाद LPG सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की छूट दी गई है। बता दें कि घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में आखिरी बदलाव 1 मार्च 2023 को हुआ था। इसके बाद लगातार 5 महीने तक घरेलू LPG सिलेंडर के दाम स्थिर रहे।

जानें दूसरे शहरों में क्या हैं कीमत

मंगलवार तक कोलकाता में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1129 रुपये थी, जो 200 रुपये की कटौती के बाद अब 929 रुपये पर आ गई है। जबकि मुंबई में LPG सिलेंडर की कीमत 1102.50 रुपये थी। इसमें कटौती के बाद नई कीमत 902.50 रुपये तक हो गई है। वहीं चेन्नई में घरेलू LPG सिलेंडर की नई कीमत 1118.50 रुपये से घटकर 918.50 रुपये पर है। 

कॉमर्शियल सिलेंडरों में उतार-चढ़ाव जारी 

भले ही पिछले पांच महीनों में घरेलू LPG सिलेंडरों में कोई बदलाव नहीं हुए हों लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में उतार-चढ़ाव जारी रहा है। एक अगस्त के अपडेट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत क्रमश: 1680 रुपये, 1802.50 रुपये, 1640.50 रुपये और 1852.50 रुपये है। बता दें कि ये कॉमर्शियल सिलेंडर 19 किलोग्राम के होते हैं।

उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए नई कीमत

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को घरेलू LPG सिलेंडर पर कुल 400 रुपये का लाभ मिलेगा। यहां पहले से लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। अब नई राहत के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को LPG सिलेंडर 703 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नये LPG कनेक्शन देने का भी निर्णय किया है। इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। 

ऐसे चेक करें अपने शहर के नए रेट

घरेलू या कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में हुए बदलाव को चेक करने के लिए आप https://iocl.com/prices-of-petroleum-products लिंक पर जा सकते हैं। यहां क्लिक करते ही आपको सिलेंडरों की नई कीमत पता चल जाएगी। इसके अलावा इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर एलपीजी के दाम में किसी तरह के बदलाव को देख सकते हैं।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss