PM Birthday Plans: वर्ल्ड क्लास कन्वेंशन सेंटर 'यशोभूमि' का होगा उद्घाटन, हाई-स्पीड ट्रेनों के लिए बनेंगे मेट्रो स्टेशन

औपचारिक रूप से इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) कहा जाने वाला, सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना 221 एकड़ में फैली हुई है.
 
PM Birthday Plans YashoBhoomi
Piyush Goyal | X

PM Birthday Plans: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रविवार को अपने 73वें जन्मदिन पर द्वारका में "यशोभूमि" नामक विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। औपचारिक रूप से इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) कहा जाने वाला, सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना 221 एकड़ में फैली हुई है और इसमें दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉल में से एक होगा।

द्वारका सेक्टर 25 स्टेशन के अंदर बनेगा मेट्रो स्टेशन 

प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने शुक्रवार को घोषणा की कि मोदी आईआईसीसी - द्वारका सेक्टर 25 स्टेशन के अंदर मेट्रो स्टेशन भी खोलेंगे  जो परिसर को दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस से जोड़ेगा। इस लाइन पर ट्रेनें 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी - जो अब तक की अधिकतम गति है - और इससे नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन और आईआईसीसी के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

पीएमओ के बयान में कहा गया है 'द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ यशोभूमि (IICC) दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगी। दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति को भी 90 से बढ़ा देगी।' यात्रा का समय घटाकर 120 किमी/घंटा कर दिया गया है। नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की कुल यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे।

अब तक की ट्रेनें द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन पर समाप्त होती थीं। नए के साथ, पूरी लाइन पर सात स्टॉप होंगे। दयाल ने कहा कि वर्तमान में, आईजीआई हवाई अड्डे और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन के बीच यात्रा करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं, जिसे तीन मिनट कम करने की तैयारी है।

IICC में होगा  दुनिया का  सबसे बड़े एग्जीबिशन हॉल 

मोदी ने 19 सितंबर, 2018 को 25,700 करोड़ रुपये की IICC परियोजना की नींव रखी। यह द्वारका सेक्टर 25 में 221 एकड़ में फैली हुई है। पीएमओ के बयान में आगे कहा गया है: “8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ, यशोभूमि दुनिया के सबसे बड़े एमआईसीई में अपनी जगह बनाएगी।

73,000 वर्ग मीटर में फैले इस केंद्र में 15 सम्मेलन कक्ष हैं, जिनमें एक मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 13 बैठक कक्ष शामिल हैं। इसमें 11,000 लोग रह सकते हैं। 'कन्वेंशन सेंटर में देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया मुखौटा है। मुख्य सभागार कन्वेंशन सेंटर का पूर्ण हॉल है और लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता से सुसज्जित है। बयान में कहा गया है कि सभागार में सबसे नवीन स्वचालित बैठने की प्रणालियों में से एक है जो फर्श को एक सपाट फर्श या अलग-अलग बैठने की व्यवस्था के लिए एक सभागार शैली में बैठने की अनुमति देती है। बॉलरूम की क्षमता 2,500 मेहमानों की है जिसे 500 और मेहमानों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

'यशोभूमि दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक भी प्रदान करता है। 1.07 लाख वर्ग मीटर से अधिक में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का उपयोग प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा, और एक भव्य फ़ोयर स्थान से जुड़े हुए हैं, ”पीएमओ ने कहा।

Tags

Share this story