PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर नई संसद में फहराया जाएगा तिरंगा, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

New Parliament Building: 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर नए संसद भवन में औपचारिक तौर पर तिरंगा फहराया जाएगा। यह दिन इसलिए भी खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 73वां जन्मदिन मनाएंगे।
 
New Parliament Building
Image Credit : Google

New Parliament Building: संसद भवन में 18 से 22 सितंबर तक चलने वाले विशेष सत्र का प्रस्तावित एजेंडा जारी हो गया है। इस बीच एक बड़ी खबर है कि संसद का विशेष सत्र (Parliament Special Session) शुरू होने से एक दिन पहले यानी 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर नए संसद भवन (New Parliament Building) में औपचारिक तौर पर तिरंगा फहराया जाएगा। यह दिन इसलिए भी खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 73वां जन्मदिन (PM Modi Birthday) मनाएंगे। 17 सितंबर के इस खास अवसर पर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कामगारों के लिए खास स्कीम विश्वकर्मा योजना (Vishwakarma Kaushal Yojana) भी लॉन्च करने जा रही है। 

नई संसद में आयोजित पहला सत्र

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक पुराने भवन में शुरू होगा। उसके बाद संसद भवन की आगे की कार्रवाई नई संसद में होगी। बता दें कि यह नई संसद में आयोजित होने वाला पहला सत्र होगा, जिसका उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री ने किया था। बीते दिनों मंगलवार को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने एक सार्वजनिक संबोधन प्रणाली को किराए पर लेने के लिए निविदा जारी की थी। तीन औपचारिक प्रवेश द्वारों में से एक, गज द्वार के सामने एक 'राष्ट्रीय ध्वजारोहण समारोह' की तैयारी शुरू कर दी है। 

समाधान के लिए होगा नियंत्रण कक्ष 

एक अधिकारी के मुताबिक, मौजूदा एकीकृत भवन प्रबंधन प्रणाली नियंत्रण कक्ष के अलावा, सत्र के दौरान किसी मुद्दे के समाधान के लिए एक और नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नई इमारत में सत्र के दौरान कैफे और रसोई भी चालू रहने की संभावना है। हालांकि सत्र खत्म होने के बाद ई संसद 13-14 अक्टूबर तक संसद की बैठक के लिए जी20 देशों के विधानमंडलों के वक्ताओं की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

कर्मचारियों की बदली जाएगी ड्रेस

आपको बता दें कि इस विशेष सत्र के लिए कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं। संसद के दोनों सदनों में नया ड्रेस कोड भी लागू किया जा सकता है। वहीं लोकसभा अधिकारियों का कहना है कि संसद के दोनों सदनों के अंदर और बाहर कर्मचारी सप्ताह नए संसद भवन में जाते समय नई ड्रेस कोड के हिसाब से पोशाक पहनेंगे। यह पोशाक भारतीयता का जुड़ाव होगी। 

महिला अधिकारियों की ये होगी ड्रेस

इसके अलावा नई ड्रेस में दोनों सदनों के मार्शलों के सिर पर मणिपुर टोपी होगी। जबकि टेबल ऑफिस, नोटिस कार्यालय और संसदीय रिपोर्टिंग अनुभागों में कार्यरत अधिकारियों के लिए कमल की आकृति की शर्ट तैयार होगी। वहीं महिला अधिकारियों को नई डिजाइन वाली साड़ियां दी जाएंगी।

Tags

Share this story