रक्षाबंधन से पहले सरकार का बहनों को तोहफा, 200 रुपये सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder Price: केंद्र की मोदी सरकार ने जनता को महंगाई पर बड़ी राहत देते हुए LPG गैस सिलेंडरों पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इसका फायदा उज्ज्वला के लाभार्थियों को भी मिलेगा। उन्हें सीधे तौर पर 400 रुपए का फायदा होगा। सिर्फ 703 रुपए ही देने होंगे।
 
LPG Gas Cylinder

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए देश की जनता को महंगाई से राहत दिलाने का ऐलान किया था। अपने इस ऐलान को पीएम ने रक्षाबंधन के त्योहार से पहले साकार कर दिखाया है। केंद्र की मोदी सरकार ने जनता को महंगाई पर बड़ी राहत देते हुए LPG गैस सिलेंडरों पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। आज मंगलवार को पीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी भी दे दी गई है। 

गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये होंगे कम 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि ओनम और रक्षाबंधन के त्योहार पर दाम घटाकर पीएम मोदी ने बहनों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने बताया कि देश में सभी उपभोक्ताओं के लिये गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम किए जाएंगे। इससे 33 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा। अनुराग ठाकुर ने आगे बताया कि सरकार के इस फैसले के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। 

9 करोड़ 60 लाख परिवारों को मिला कनेक्शन 

बता दें कि इस साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार का यह कदम काफी मायने रखता है। दरअसल, उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। इस योजना के तहत अब तक 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। 

इससे पहले मार्च में हुआ था कीमतों में बदलाव

इससे पहले मार्च 2023 में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 50 रुपए बढ़ाए गए थे। इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 1103 रुपए हो गई थी। इससे पहले 6 जुलाई 2022 को दामों में बदलाव किया गया था। तब भी कीमतें 50 रुपए बढ़ाई गई थी।

उज्ज्वला योजना के लिए ये लोग होंगे पात्र

इस योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले आवेदक महिला होनी चाहिए और उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी हो। वो महिला BPL (Below Poverty Level) परिवार से होनी चाहिए। आवेदक महिला के पास BPL कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए। आवेदक महिला के परिवार के किसी मेंबर के नाम पर LPG गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

Tags

Share this story