Weather News: कहीं बाढ़ से हाहाकार, तो कहीं जी का जंजाल बनी बारिश! IMD ने जारी किया बड़ा अलर्ट

मॉनसून पूरे देश में प्रवेश कर चुका है। कई राज्यों में भारी वर्षा हो रही है, जिसके कारण कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति है।
 
Weather News assam Floods heavy rains IMD alert

Weather News: असम में पिछले एक महीने से भयंकर बाढ़ की स्थिति के कारण लोगों की स्थिति बेहाल है। कई लोगों के बुनियादी  ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है, साथ ही सड़कें भी बंद हो गई हैं। फसलें नष्ट हो गई हैं और पशुधन को भी बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ है। बाढ़ के कारण सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं।

मॉनसून पूरे देश में प्रवेश कर चुका है। कई राज्यों में भारी वर्षा हो रही है, जिसके कारण कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति है। इसी बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में विशेष रूप से भारी से बहुत भारी बारिश होगी। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में, IMD ने अगले पांच दिनों में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी दी है।

जुलाई के आरंभ में विभिन्न तिथियों पर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित कुछ क्षेत्रों में अत्यंत भारी से लेकर बहुत भारी बारिश हो सकती है। आगामी पांच दिनों में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी बीच, असम में बाढ़ जैसी स्थितियाँ हैं।

दिल्ली में बादलों का डेरा

राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां अभी तेज बारिश के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले छह दिनों तक दिल्ली में बादलों का डेरा रहेगा और बीच-बीच में हल्की बारिश हो सकती है। तापमान में बहुत अधिक इजाफा नहीं होगा, लेकिन यह लोगों को उमस परेशान कर सकती है। अगले छह दिनों के बीच दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है, जिससे मौसम बीच-बीच में सुहाना भी हो सकता है, लेकिन यह उमस के कारण लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी असम और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल, और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss