आपकी हड्डियों को कमजोर बना रहीं ये तीन आदतें, अभी हो जाएं सतर्क वरना पड़ेगा पछताना

Bone Health:  आजकल गलत खान पान और गलत जीवनशैली के चलते हड्डियां उम्र से पहले कमजोर हो रही है। जिससे लोगों को गठिया यानी अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। वहीं कई बार कैल्शियम की कमी या फिर विटामिन डी की कमी के कारण भी हड्डियों में समस्या आ जाती है।
 
Bone Health

फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है कि सही डाइट ली जाए। इसके साथ ही सही विटामिन कैल्शियम युक्त भोजन का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है। आप सही डाइट लेंगे तभी आपके शरीर के सभी अंगर प्रॉपर वर्क कर पाएंगे। वहीं अगर शरीर के ढांचे की बात करें तो हड्डियों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इनमें गड़बड़ी हुई तो न आप ठीक से चल पाएंगे और न कुछ काम कर पाएंगे। हालांकि आजकल गलत खान पान और गलत जीवनशैली के चलते हड्डियां उम्र से पहले कमजोर हो रही है। जिससे लोगों को गठिया यानी अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। वहीं कई बार कैल्शियम की कमी या फिर विटामिन डी की कमी के कारण भी हड्डियों में समस्या आ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आज हम आपको बताएंगे उन तीन आदतों के बारे में जिनसे हमें सख्त बचने की जरूरत है। ताकि हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत रह सकें। 

खानपान का रखें पूरा ध्यान

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके शरीर की हड्डियां मजबूत बनी रहें और समय से पहले उनमें कोई बीमारी न हो तो सबसे पहले अपने खाने में कैल्शियम और विटामिन डी की माात्रा बनाए रखें। जाहिर सी बात है कि आजकल के बच्चे जंक फूड खाकर अपना पेट भर लेते हैं लेकिन दूध पीने में आनाकानी करते हैं। जबकि दूध से शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम मिलता है। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा करें। 

फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी 

अधिकतर लपोग वर्किंग होने के चलते घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करते रहते हैं। या फिर नियमित तौर पर एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। आपकी यही बुरी आदत आपकी हड्डियों का बैंड बजा सकती है। हड्डियों के लचीलेपन और मजबूती के लिए नियमित तौर पर फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। इसके लिए जॉगिंग, स्किपिंग करनी करें। आप चाहें तो रोज आधा घंटा भी वॉक कर सकते हैं जिससे हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी।

कुछ देर लें सन एक्सपोजरश

अक्सर लोग धूप से बचते हैं लेकिन देखा जाए तो हड्डियों की मजबूती के लिए कुछ देर सन एक्सपोजर जरूरी है। इससे हमारी हड्डियों को जरूरी विटामिन डी मिलता है। लेकिन अक्सर लोग गाड़ियों में चलते हैं और सांवला होने के डर से धूप में नहीं जाते। ये आदतक हमारी हड्डियों को कमजोर कर रही है। इसलिए जरूरी है कि रोज कुछ देर सन एक्सपोजर किया जाए ताकि शरीर को विटामिन डी मिल सके।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss