Beauty Tips: अगर चाहते हैं फिल्मी सितारों जैसी ग्लोइंग स्किन, तो इन आयुर्वेदिक उपायों को जरूर अपनाएं
 

अगर आपको भी चमकदार और साफ त्वचा चाहिए तो आपको अपने रूटीन में हेल्दी फूड शामिल करना होगा और केमिकल से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद करना होगा.
 
Skin Care Tips
Pixabay

Beauty Tips: हर कोई फिल्मी सितारों जैसी बेदाग और चमकती त्वचा पाना चाहता हैं. आजकल की जिंदगी में लोगों को काम का काफी स्ट्रेस रहता है जिसकी वजह से लोग अपनी त्वचा और शरीर का ध्यान नहीं रख पाते. अगर आपको भी चमकदार और साफ त्वचा चाहिए तो आपको अपने रूटीन में हेल्दी फूड शामिल करना होगा और केमिकल से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद करना होगा. कई लोग केमिकल से भरे प्रोडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं जिसके बाद नाक के पास काले दाग हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे जिससे आप इन काले दागों से निजात पा सकते हैं.

दालचीनी और नींबू के पेस्ट से करें स्क्रब

एक बोल में दालचीनी पाउडर और नींबू का रस बराबर मात्रा में लें। इन्हें आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसको ब्लैकहेड्स पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें. लगभग पांच मिनट स्क्रब करने के बाद साफ़ पानी से धो लें.

शक्कर और नींबू का पेस्ट है बेहद कारगर

एक बोल में एक बड़ा चम्मच शक्कर लें. इसमें एक दो छोटा चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिला लें. अब इस बनाए गए पेस्ट से ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर उंगलियों के पोरों से मसाज करें. पांच मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

शहद का लेप है बेहद फायदेमंद

एक बोल में पानी गर्म कर लें. इसकी मदद से एक बड़ा चम्मच शहद को गुनगुना कर लें लेकिन ध्यान रखें शहद में पानी न मिल जाए. अब इस शहद को ब्लैकहेड्स पर लेप की तरह लगा लें. इसे दस मिनट लगा रहने दें. अब एक मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर चेहरे को पोंछ लें.

आंखों के लिए करें यह व्यायाम

1 आराम से बैठ जाएं. अब आंखें बंद कर लें. फिर आंखें खोलें और पलकों को तेज़-तेज़ गति से झपकाएं. इस व्यायाम को 2 मिनट तक लगातार करें.

2 सीधे बैठ जाएं और चेहरा सीधा रखते हुए सामने की ओर देखें. अब चेहरा हिलाए बिना ऊपर देखें और फिर नीचे. इसी तरह चेहरे को बिना हिलाए दाहिनी तरफ देखें और फिर बाई ओर। इन्हें 10-10 बार करें.

3 आंखें बंद कर लें. दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें. और फिर इनको आंखों पर 40 सेकंड रखें. इसे रोज़ 5 मिनट करें.

एलर्जी से कैसे करें बचाव?

इस मौसम में आंखें कई तरह की एलर्जी की चपेट में आ सकती हैं. इससे बचने, पोषक आहार लेने और स्क्रीन से टूटी बनाने के साथ ही आंखों को ठंडा रखना भी ज़रूरी है. इसके लिए ठंडे पानी से आंखों को कई बार धोएं या ठंडे पानी में कपड़ा भिगोकर आंखों को पोंछें. आंखों को हाथों से न रगड़ें. धूप की तेज़ किरणों से इसे बचाएं क्योंकि इससे आंखों से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही आंखों में जलन, खुजली और लालिमा हो सकती है. इसलिए धूप में निकलते वक़्त चश्मा लगाएं. धूल और मिट्टी से आंखों को सुरक्षित रखें. आंखों में जलन, खुजली या लालिमा होने पर कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें.

Tags

Share this story