Beauty Tips: आपकी सुंदरता में लग जाएंगे चार चांद, इन फलों के छिलके से आएगी फेस पर चमक  

क्या आप जानते हैं फल अगर आपको अच्छी सेहत पाने में मदद करते हैं तो फलों के छिलके आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम भी कर सकते हैं.
 
Skin Care Tips
Pixabay

Beauty Tips: आज तक आपने अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए फलों को डाइट में शामिल करने की सलाह तो कई बार सुनी होगी पर क्या आप जानते हैं फल अगर आपको अच्छी सेहत पाने में मदद करते हैं तो फलों के छिलके आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं दमकती त्वचा पाने के लिए कैसे करें फलों के छिलकों का इस्तेमाल. 

आम का छिलका 

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए आम के छिलके को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से मुहांसों और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए आम के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना कर गुलाब जल के साथ, गेहूं के आटे में मिलाकर चेहरे पर उबटन की के तरह इस्तेमाल करें. 

पपीते का छिलका  

चेहरे का रूखापन दूर करके त्वचा का ग्लो बढ़ाने का काम करता है पपीते का छिलका. इसके लिए पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीस कर इसका पाउडर बना लें. अब दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर उसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें. पैक सूख जाने पर अपना चेहरा धो लें. चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए पपीते के छिलके को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला का इस्तेमाल करें.

संतरे का छिलका 

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुहांसों और के अ टैनिंग से निजात पाने के लिए संतरे के तरह छिलके को पीसकर उसका बारीक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में 2 चम्मच कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी मिलाकर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं. पैक सूखने पर चेहरे ठंडे पानी से धो लें. 

नींबू का छिलका 

टैनिंग दूर करने के लिए नींबू के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें. 

केले का छिलका 

टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप केले के छिलके के अंदरूनी सफेद भाग को चेहरे पर हल्के हाथों से बीस मिनट तक रगड़ें. इसके बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है.

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss