Best Sweets in the World: ये हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन मिठाइयां, इस लिस्ट में भारत की ये 3 मिठाइयां भी शामिल

विश्व की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों की लिस्ट आज हम आपके लिए लेकर आए हैं और इसमें भारत की मिठाइयां भी शामिल है 
 
Best Sweets in the World: ये हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन मिठाइयां, इस लिस्ट में भारत की ये 3 मिठाइयां भी शामिल
Best Sweets in the World: ये हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन मिठाइयां, इस लिस्ट में भारत की ये 3 मिठाइयां भी शामिल

Best Sweets in the World: भारत अपनी संस्कृति और परंपराओं के साथ खानपान के लिए भी काफी ज्यादा जाना जाता है, यहां आपको कई ऐसे व्यंजन दिख जाएंगे जिन्हें ना केवल देश में बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यहां कई ऐसी मिठाईयां भी है जो अपने अलग स्वाद के लिए विश्व भर में भी फेमस रहती हैं, इसी को देखते हुए विश्व की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों की लिस्ट आज हम आपके लिए लेकर आए हैं और इसमें भारत की मिठाइयां भी शामिल है यह तो आप जानते ही होंगे, कि अब त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में घर में मिठाइयां ना आए यह तो होने से रहा इसीलिए आज हम दुनिया की सबसे स्वादिष्ट मिठाइयों की लिस्ट आपके लिए लेकर आए हैं। 

मैसूर पाक
आपको बता दे की हाल ही में मैसूर पाक को इस लिस्ट में 14वां स्थान मिला है, वहीं अगर कुल्फी और कुल्फी फालूदा की बात करें तो ये मिठाइयां भी 18वें और 32वें नंबर पर रही हैं. बता दें, इससे पहले कुल्फी और कुल्फी फालूदा भी इस लिस्ट में शामिल थीं सर्वश्रेष्ठ फ्रोजन डेसर्ट का। और इसके बाद अब इस मिठाई ने दुनिया की सबसे बेहतरीन और टेस्टी मिठाइयों की लिस्ट में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है.

5 मिठाइयाँ
वहीं, अगर इस लिस्ट में टॉप 5 मिठाइयों की बात करें तो टॉप मिठाइयों की रैंकिंग में पुर्तगाल की पेस्टल डी नाटा को पहला स्थान मिला है, जबकि इंडोनेशिया की सोराबी मिठाई दूसरे और तुर्की की डोंडुरमा तीसरे नंबर पर है। दक्षिण कोरिया की हॉटटेक चौथे और थाईलैंड की पा थोंग स्वीट्स पांचवें स्थान पर रहीं। ये सभी मिठाईया खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। 

मैसूर पाक का इतिहास
बता दे की दुनिया की अगर 50 मिठाइयों की बात करें तो भारत का मैसूर पाक 14वें स्थान पर रहा। वहीं अगर इस मिठाई की बात करें तो यह मिठाई बेसन,और घी,चीनी से बनाई जाती है. इसे सबसे पहले 1935 में मैसूर पाक के शेफ मडप्पा ने बनाया था। और यह मिठाई दोपहर के भोजन के बाद राजा कृष्णा वोडेयार को परोसी गई। मैसूर पाक खाते ही यह मिठाई उनकी पसंदीदा बन गई और धीरे-धीरे यह पूरे देश में मशहूर हो गई।

Tags

Share this story