ChatGPT: आखिर क्यों प्यार में चाँद तारे तोड़ लाने वाले लड़के डरते है शादी से? ये है बड़ी वजह 

 शादी से पुरुषों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। फिर भी जब शादी करने और अपनी प्रतिबद्धता को अगले स्तर पर ले जाने की बात आती है, तो लड़के काफी आशंकित रहते हैं। 
 
ChatGPT: आखिर क्यों प्यार में चाँद तारे तोड़ लाने वाले लड़के डरते है शादी से? ये है बड़ी वजह 
ChatGPT: आखिर क्यों प्यार में चाँद तारे तोड़ लाने वाले लड़के डरते है शादी से? ये है बड़ी वजह 

ChatGPT: कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि शादी से पुरुषों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। फिर भी जब शादी करने और अपनी प्रतिबद्धता को अगले स्तर पर ले जाने की बात आती है, तो लड़के काफी आशंकित रहते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि शादी कोई गुड्डे-गुड़ियों का खेल नहीं है, इसलिए इसका फैसला बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। इस दौरान मन में कई तरह के सवाल आना स्वाभाविक है, लड़कियों को भी इसका सामना करना पड़ता है। लेकिन शादी को लेकर लड़कों में किस अध तक डर और झिझक होता है आज हम आपको ये बताने वाले है। 

आपको बता दे की लड़के जो किसी लड़की के साथ कई सालों से प्रेम संबंध में हैं, ऐसी लिए वह शादी के सवाल पर चुप्पी साध लेते हैं। और भले ही हर लड़का ऐसा नहीं कर रहा हो, लेकिन ऐसे मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है जहां लड़का शादी का वादा करके लड़की के साथ रिलेशन में आता है। लेकिन यहां आप लड़कों के मन में शादी को लेकर सबसे जयादा डर देखा जाता है।  इस घर के कुछ अहम कारण भी है, जिनके बारे में ChatGPT ने बताया है।

जो चाहो वो करने की आज़ादी नहीं

बता दें कि जो लड़के शादी के नाम पर घर से भाग जाते हैं उनका सबसे बड़ा डर यह होता है कि उनकी आजादी छिन जाएगी। और शादी के बाद उन्हें अपनी मनमर्जी करने का मौका भी नहीं मिलेगा. उन्हें इस बात की भी चिंता रहती है कि शादी के बाद कहीं न कहीं उनके सपनों और लक्ष्यों में उनका जीवनसाथी भी शामिल हो जाएगा, जिसके कारण वे खुलकर अपने बारे में फैसला नहीं कर पाते हैं। करूंगा।

परिवार का समर्थन करने के लिए पैसा कमाना

ज्यादातर शादीशुदा लोगों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि शादी के बाद उनमें रोमांस नहीं रह गया है। बात कहीं न कहीं ख़त्म हो जाती है और इंसान शादी के साथ आने वाली ज़िम्मेदारियों को निभाते-निभाते थक जाता है। ये सब सुनकर कई लड़कों के मन में शादी को लेकर डर भी बैठ जाता है. जिसके चलते वह उस लड़की के साथ रहने को तैयार नहीं है जिसे वह सालों से जानता है और प्यार करता है।

दोस्तों की याद आएगी

कई बार शादी के बाद प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। कई दोस्त इसलिए भी छूट जाते हैं क्योंकि ऑफिस के बाद हर दिन दोस्तों के साथ बाहर जाना संभव नहीं है और न ही शादी के बाद आप पूरी रात दोस्तों के साथ पार्टी कर सकते हैं। ये सभी बदलाव लड़कों के लिए आसान नहीं हैं। ऐसे में शादी के बाद अपनी जिंदगी में आने वाले बदलाव के बारे में सोचकर कई लड़के असहज होने लगते हैं और इस बंधन में बंधने से बचते हैं।

बच्चे का ख्याल रखना है

सबसे बड़ा बदलाव तब आता है जब दो लोगों के बीच एक बच्चा आता है, इंसान को खुद को पिता मानकर अपनी जिम्मेदारियों का भी एहसास होता है। पिता को भले ही हमेशा सख्त छवि दी जाती रही हो, लेकिन यह सच है कि बचने के बाद दंपत्ति के बीच दूरियां आ जाती हैं।

Tags

Share this story