Dengue During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान डेंगू हो सकता है जानलेवा, जानिए लक्षण,और बचाव के तरीके

दिल्ली एनसीआर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपाय करने के लिए खतरे की घंटी बज रही है। 
 
Dengue During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान डेंगू हो सकता है जानलेवा, जानिए लक्षण,और बचाव के तरीके
Dengue During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान डेंगू हो सकता है जानलेवा, जानिए लक्षण,और बचाव के तरीके

Dengue During Pregnancy: दिल्ली एनसीआर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपाय करने के लिए खतरे की घंटी बज रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 5 अगस्त तक दर्ज किए गए मामलों की संख्या पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही आपको बता दे की मच्छर गंदगी में सबसे जयादा फैलते है मच्छर जनित बीमारी के तेजी से फैलने के बीच आबादी के कमजोर वर्गों के लोगो कोई अपने शरीर का जयादा दिया रखना चाहिए और साथ ही सावधानी भी बरतनी चाहिए। बढ़ते डेंगू के कारण कई सारी बीमारियों का खतरा भी फैल रहा है जैसे बुखार, शरीर पर दाने, आंखों में दर्द, मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द, उल्टी, मतली आदि जैसे लक्षणों पर बारीकी से नजर रखनी चाहिए। यह गर्भवती माताओं के लिए महत्वपूर्ण है। मच्छरों के काटने के जोखिम को कम करने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें।

गर्भवती महिलाओं को डेंगू का खतरा अधिक क्यों होता है?

गर्भावस्था के दौरान, बढ़ते भ्रूण को सहारा देने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली में परिवर्तन होते हैं, जिससे गर्भवती महिलाएं डेंगू जैसे संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन भी संक्रमित होने पर बीमारी की गंभीरता को प्रभावित कर सकते हैं। वहीं, गर्भावस्था के दौरान डेंगू का संक्रमण मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

डेंगू के लक्षण

अगर आपको पता लगाना है की क्या आपको डेंगू है तो आप डेंगू के कुछ लक्षण इस तरह भी पता लगा सकते है की जैसे बुखार, खासी, जुखाम जैसे लक्षण भी आपको बता सकते है, की आपको डेंगू है या नहीं इसके साथ ही जोड़ो मस्पेसियो सिर में दर्द भी डेंगू के लक्षण होते है। 

डेंगू से बचाव के उपाय

मच्छरों से बचाव: मच्छरों के काटने से बचने के लिए सबसे पहले मच्छरों के काटने से बचने के उपाय अपनाएं। बाहर जाते समय और सोते समय मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें।
जल जमाव को रोकें: डेंगू के मच्छरों के पनपने के लिए जल जमाव वाले स्थानों को साफ रखें। बर्तनों, कूलरों व अन्य स्थानों पर पानी जमा न हो इसका ध्यान रखें।
पूरे कपड़े पहनें: समय के अनुसार जितना हो सके पूरे कपड़े पहनने की कोशिश करें। डेंगू से बचाव के लिए आरामदायक और लंबी बाजू के कपड़े सबसे अच्छे हैं।
साफ-सफाई का रखें ख्याल: डेंगू के मच्छरों के प्रजनन के लिए साफ और साफ पानी की जरूरत होती है। अपने आस-पास उन जगहों को साफ करें जहां पानी जमा होता है।
घर की सफाई: अपने घर को साफ-सुथरा रखने से डेंगू जैसी बीमारियों के मच्छरों के पनपने का खतरा कम हो जाता है।

Tags

Share this story