Exercise for diabetes patients: डायबिटीज मरीजों के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है ये 5 एक्सरसाइज

जिन लोगों का खान-पान और दिनचर्या अनियंत्रित रहती है, अक्सर उन लोगों को डायबिटीज जल्दी अपना शिकार बना लेती हैं.
 
Exercise for diabetes patients
Image Credit:- pxhere

Exercise for diabetes patients: आधुनिक समय में अधिकांश लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं. आधुनिक जीवनशैली और खानपान के चलते लोगों को काफी सारी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

ऐसे में डायबिटीज जैसी बीमारी व्यक्ति के शरीर को अंदर से खोखला कर देती हैं. सर्वे के मुताबिक, ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों का खान-पान और दिनचर्या अनियंत्रित रहती है, अक्सर उन लोगों को डायबिटीज जल्दी अपना शिकार बना लेती हैं.

ऐसे में आज हम आपको डायबिटीज मरीजों के लिए कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट रहेगी, जिससे उनकी डायबिटीज कंट्रोल भी होगी, हम आपको आगे बताएंगे. चलिए जानते हैं...

डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज 

  •  जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं, उन लोगों को नियमित तौर पर 30 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए. ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आपकी डायबिटीज जल्दी सही होती है.
  •  शुगर के मरीजों को यदि तैराकी आती है, तो यह उनके लिए बेहद अच्छी बात है. डायबिटीज के जो मरीज हफ्ते में तीन से चार बार स्विमिंग करते हैं, उन लोगों को शरीर के जोड़ों पर अधिक दबाव महसूस नहीं होता, जिस वजह से उनकी डायबिटीज नियंत्रित रहती है.
  •  डायबिटीज के मरीजों को सीढ़ियों पर जरूर चढ़ाना चाहिए, ऐसा करने से उनका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इसके साथ ही डांस करने से भी डायबिटीज के मरीजों को राहत मिलती है.
  •  नियमित तौर पर योगा करना किसी भी बीमारी का रामबाण इलाज होता है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए भी योगा करना बेहद जरूरी माना गया है. डायबिटीज के मरीज यदि योगा करते हैं, तो उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.
  •  डायबिटीज के मरीजों को वेट ट्रेनिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी जरूर करनी चाहिए. इससे उनका ब्लड शुगर लेवल कम होता है और कैलोरी भी बर्न हो जाती है.

ये भी पढ़ें:- आम नहीं आम के पत्तों से तुरंत ठीक करें डायबिटीज, बस ऐसे कर लें इस्तेमाल

Tags

Share this story