Hariyali Teej 2023 : हाथों पर मेहंदी का गहरा लाल रंग देखना चाहती हैं तो इस हरियाली तीज पर आजमाएं ये तरीका 

हरियाली तीज महिलाओं और कुंवारी लड़कियों के लिए बेहद खास दिन माना जाता है। इस दिन की तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं, साथ ही हरियाली तीज के दिन महिलाओं का रूतबा और रूतबा ज्यादा होता है
 
Hariyali Teej 2023 : हाथों पर मेहंदी का गहरा लाल रंग देखना चाहती हैं तो इस हरियाली तीज पर आजमाएं ये तरीका 
Hariyali Teej 2023 : हाथों पर मेहंदी का गहरा लाल रंग देखना चाहती हैं तो इस हरियाली तीज पर आजमाएं ये तरीका 

Hariyali Teej 2023 : हरियाली तीज महिलाओं और कुंवारी लड़कियों के लिए बेहद खास दिन माना जाता है। इस दिन की तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं, साथ ही हरियाली तीज के दिन महिलाओं का रूतबा और रूतबा ज्यादा होता है और वे पूरे सोलह श्रृंगार करती हैं लेकिन सोलह सिंगार में सबसे खास चीज होती है मेहंदी, आप सभी जानते ही होंगे कि मेहंदी काली होती है लाल रंग रिश्ते के रंग को बताता है, इसलिए हरियाली तीज के दिन से पहले ज्यादातर महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी रचाती हैं, मेहंदी को बहुत शुभ भी माना जाता है। 

कहा जाता है मेहंदी का रंग जितना लाल होता है, पति-पत्नी के बीच प्यार उतना ही गहरा होता है, लेकिन आजकल बहुत सी केमिकल मेहंदी आ रही है, जिसके कारण महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी ठीक से नहीं लगा पाती हैं, जिसके कारण वे मेहंदी भी नहीं लगा पाती हैं। उनके त्योहार का दिन. उदास हो जाता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी मेहंदी का रंग काफी गहरा हो जाएगा, तो आइए हम आपको बताते हैं

इस तरह बनाये मेहंदी

सबसे पहले आपको मेहंदी बनानी है, बाजार से अच्छी क्वालिटी का मेहंदी पाउडर ले आएं, उसे बिल्कुल महीन कपड़े से छान लें और उसके बाद मेहंदी का घोल बनाने के लिए पानी तैयार कर लें, सबसे पहले एक पेन में पानी गर्म करने के लिए रख दें और उसमें आधा कप पानी डाल दें। एक चम्मच कत्था अंदर, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच चाय की पत्ती, अगर आप चाहते हैं कि यह अच्छे से उभरे तो आप चुकंदर को खींचकर उसमें पानी भी मिला सकते हैं.

अब इस पानी को उबलने के बाद अच्छे से ठंडा होने दें, इसके बाद इस पानी को छान लें और इसे मेहंदी पाउडर में मिला दें, धीरे-धीरे आपको इस पानी को मेहंदी में मिलाना है और जब मेहंदी अच्छी तरह से चिकनी हो जाए तो एक साथ बैठकर काम करना है। और अगर इसमें एक भी गांठ नहीं बची है तो इसका मतलब है कि आपका मेहंदी का घोल तैयार है.

इस तरह लगाए 

दो-तीन घंटे बाद जब मेहंदी अच्छी तरह फूल जाए तो एक पॉलिथीन लेकर कोन बनाएं और उसमें बारीक सुई से छेद करें। कोन के लिए मोटी पॉलिथीन का प्रयोग करें. इसके लिए नमक वाली पॉलिथीन बहुत अच्छी होती है। - कोन में मेहंदी भरकर तैयार कर लीजिए. अब अपने हाथों को अच्छी तरह से रगड़ें ताकि कोई मृत त्वचा कोशिकाएं न रहें और अपने हाथों को भी अच्छी तरह से पोंछ लें। इसके बाद कोने से मेहंदी का डिजाइन तैयार करवा लें.

जानें मेहंदी कैसे हटाएं

सबसे पहले एक कटोरी में नींबू के रस को हल्का गर्म करें और इसमें चीनी मिलाएं। इस घोल को तैयार करके ठंडा कर लीजिए. जब मेहंदी का डिजाइन सूख जाए तो इसे रूई की मदद से हल्के हाथों से लगाएं, ताकि मेहंदी हाथों से छूटे नहीं। अगर मेहंदी रात में लगाई है तो इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह मेहंदी हटा लें और अगर दिन में मेहंदी लगी हो तो रात को सोने से पहले हटा लें। इसे छोड़ने के बाद लौंग को तवे पर गर्म करें और उसका धुआं अपने हाथों पर लें। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा. कोशिश करें कि मेहंदी हटाने के बाद कुछ घंटों तक आपके हाथों पर पानी न लगे। अगर आप इस तरीके को आजमाएंगी तो आपकी मेहंदी का रंग बेहद खूबसूरत लगेगा।
 

Tags

Share this story