Hartalika teej mehndi: इस हरतालिका तीज अपने हाथों पर लगाएं पिया के नाम की मेहंदी, हर कोई करेगा तारीफ

हरतालिका तीज वाले दिन विशेष तौर पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए शिव-पार्वती (Shiv parvati) की उपासना करती हैं.
 
Hartalika teej mehndi
Image Credit:- pexels

Hartalika teej mehndi: आने वाली 18 सितंबर को हरतालिका तीज (Hartalika teej) मनाई जाएगी. हरतालिका तीज वाले दिन विशेष तौर पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए शिव-पार्वती (Shiv parvati) की उपासना करती हैं. हरतालिका तीज का पर्व भी हरियाली तीज (Hariyali teej) की भांति महिलाओं द्वारा मनाया जाता है.

इस दिन महिलाएं अपने पति की सफलता और लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं. तीज वाले दिन विशेष तौर पर महिलाएं सोलह  श्रृंगार करती हैं हाथों पर मेहंदी लगाती हैं. मेहंदी (Mehndi design) को सुहाग का प्रतीक माना गया है, इस वजह से तीजों वाले दिन हाथों पर मेहंदी लगाना हर महिला के लिए आवश्यक है.

ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको हरतालिका तीज वाले दिन हाथों पर मेहंदी के अलग-अलग डिजाइंस दिखाएंगे, जिन्हें देखकर आप अपने हाथों पर भी मेहंदी के खूबसूरत डिजाइन लगा सकती हैं.

हरतालिका तीज पर लगाए मेहंदी के ये लेटेस्ट डिजाइन

इस हरतालिका तीज आप अपने हाथों पर झूला झूलती महिला की तस्वीर बना सकते हैं, जो देखने में काफी आर्कषक लगेगी औऱ आपके हाथों की शोभा भी बढ़ा देगी.

हरतालिका तीज वाले दिन आप अपने हाथों पर शिव जी की तस्वीर भी बना सकती हैं. इससे आपका हाथ भरा हुआ भी लगेगा औऱ आपके हाथों पर मेंहदी की ये डिजाइन सुंदर भी लगेगी.

आप अगर भरे हाथों की मेंहदी नहीं लगाना चाहती, तो हरतालिका तीज के अवसर पर आप अपने हाथों पर बेल की ये खूबसूरत डिजाइन भी लगा सकती हैं. इससे भी आपके हाथों की शोभा बढ़ जाएगी.
हरतालिका तीज वाले दिन आप अपने हाथों पर कमल के फूलों की ये मेंहदी डिजाइन लगाएं, जोकि आपके हाथों में बेहद सुंदर लगेगी.
इस हरतालिका तीज पर आप अपने हाथों पर ये बेहद सरल डिजाइन भी लगा सकती हैं, जिसकी रौनक भी देखते बनती है.

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss