Health Tips: क्या मीठा खाने के लिए मचलता है आपका मन? तो इन 5 चीजों से कंट्रोल करें  क्रेविंग

कई लोग खाने के बाद मीठा खाते हैं और उन्हें मीठा खाने की तलब शुरू हो जाती है लेकिन इसका संकेत है कि आपको शुगर भी हो सकती है.
 
Healthy Food
Pixabay

Health Tips: कई लोग खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं. आजकल लोगों का खान-पान ऐसा हो गया है कि उन्हें उस खाने से भरपूर न्यूट्रीशन नहीं मिलता. कई लोग खाने के बाद मीठा खाते हैं और उन्हें मीठा खाने की तलब शुरू हो जाती है लेकिन इसका संकेत है कि आपको शुगर भी हो सकती है. आपको अगर कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो तो उस क्रेविंग को आप को कंट्रोल करना पड़ेगा. आजम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी मीठा खाने की ग्रेवी को शाम करेगा.

फलों को फ्रिज में रखकर खाएं

आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो फलों को फ्रिज में रख दें और जब भी मीठा खाने का मन करे तो उन्हें फ्रिज से निकालकर खाएं. अगर मीठा खाने का मन करे तो तरबूज, सेब, अंगूर, पपीता और चीकू जैसे फलों को फ्रिज में ठंडा करके धीरे-धीरे चबाकर खा सकते हैं. इससे आपकी मीठा खाने की क्रेविंग कम हो जाएगी.

ड्राई फ्रूट्स से शुगर क्रेविंग होगी कम

अगर आपको डोनट या ब्राउनी खाने का मन हो तो इसके बदले में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. शुगर क्रेविंग में आप अंजीर, खजूर , काले किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं.

डांस और वॉक है बेहद फायदेमंद

शुगर की क्रेविंग डांस, वॉक और एक्सरसाइज के जरिए भी दूर किया जा सकता है. यह फील गुड हार्मोन रिलीज करता है जिससे शुगर क्रेविंग दूर होती है. इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर डाइट भी शुगर की लालसा को कम करता है.

क्रोमियम का करें सेवन 

आप अपनी शुगर की क्रेविंग को खत्म करने के लिए क्रोमियम की खुराक ले सकते हैं. ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि क्रोमियम की खुराक ब्लड शुगर के लेबल को कम कर सकती हैं. इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है. तो अगली बार जब शुगर क्रेविंग हो तो क्रोमियम की खुराक डॉक्टर की सलाह के बाद ले सकते हैं.

Tags

Share this story