Foods for Healthy Bones: हड्डियों को ये शाकाहारी फूड्स कर देंगे मजबूत, अंडा-मीट को पल भर में जाओगे भूल
 

आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक एक हरी सब्जी है 
 
Foods for Healthy Bones
medium

Foods for Healthy Bones: आज कल हर को स्वास्थ और दुरुस्त रहना चाहता है जिसके लिए कई तरह की माशाहारी चीहें वो खाता है. इसके बावजूद भी हेल्दी लाइफस्टाइल नहीं जा पता है. शरीर में दर्ज होना हड्डियों के कमजोर होने की निशानी होती है. ऐसे में आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहिए. आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी नहीं की माशाहारी भोजन ही करें बल्कि आप शाकाहारी भोजन कर भी अपनी हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. तो आज आपको कुछ ऐसे शाकाहारी फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी हड्डियों को बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग बना देंगे. 

1 - पालक:  आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक एक हरी सब्जी है और इसमें कैल्शियम का मात्रा खूब होती है.  आप अपने बोन्स को मजबूत करने के लिए पालक खा सकते हैं. ये आपकी हड्डियों को 25 प्रतिशत कैल्शियम प्रदरान करेगा. इसकी पत्तियों में आयरन और विटामिन ए होती है. 

2 - चीज: आप हड्डियों के मजबूत रखने के लिए चीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानी से छूटकारा देती है. इसके अलावा आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो चीज अपनी डाइट में रखे. ये प्रोटीन से भरपूर है और हड्डियों के लिए लाभकारी भी है. 

3 - रागी: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रागी का सेवन भी किया जा सकता है. इसमें  कैल्शियम होता जो हड्डियों को मजबूती देता है. रागी को बच्चों को भी खिलाया जा सकता है जिससे उनकी हड्डियां भी मजबूत रहें. रागी में विटामिन डी पाया जाता है बोन डेंसिटी को बढ़ाता है. 

4 - टोफू: आपको विटामिन और कैल्शियम का बेहतरीन मिश्रण टोफू देता है. .ये आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देता है. इसमें प्रोटीन समेत कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

5 - बादाम: आपक की हड्डियों कमजोर होती जा रही हैं तो आप बादाम खा सकते हैं. बादाम में कैल्शियम के अलावा विटामिन ई और फैटी एसिड मिलता है. जो बाल, आंख के लिए भी बेहतर होता है और आपकी हड्डियों को मजबूत भी प्रदान करता है.

इन सबके अलावा कमजोर हड्डियों वाले लोग सोयाबीन खा सकते हैं. जो प्रोटीन और कैल्शियम की कमी पूरी करता है. इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स में आप  दूध, पनीर, दही का उपयोग कर सकते हैं ये आपको कैल्शियम और विटामिन डी देता है. 

ये भी पढ़ें : आपको भी हमेशा थकान होती है महसूस, तो जानें लें क्या हैं इसके 5 बड़े कारण?

Tags

Share this story