Sore Throat: गले में खराश है तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

 किसी दिन बारिश होती है तो किसी दिन धूप रहती है। इस बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस बदलते मौसम में लोग गले की खराश से काफी परेशान रहते हैं।
 
Sore Throat: गले में खराश है तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम
Sore Throat: गले में खराश है तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Sore Throat: किसी दिन बारिश होती है तो किसी दिन धूप रहती है। इस बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस बदलते मौसम में लोग गले की खराश से काफी परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि बारिश के मौसम में हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिसके कारण हम वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। इसके साथ ही बरसात के मौसम में वायुमंडलीय परिवर्तन, अशुद्ध और संक्रमित पानी, ठंड और नमी आदि के कारण गले में खराश की संभावना बढ़ जाती है।ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो गले की खराश को शांत करने और परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में जानकारी देंगे, जिनकी मदद से आप गले की खराश से तुरंत राहत पा सकते हैं। आइये जानते हैं.

गरारे करना

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करें। इससे गले की सूजन और खराश कम करने में मदद मिलेगी। गुनगुना होने पर दिन में 2 बार गरारे करें।

शहद और अदरक

चूंकि शहद की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आती इसलिए आप इसे गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। अदरक का स्वाद गले की खराश से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

बादाम तेल

गले पर हल्के हाथों से हल्के गर्म बादाम के तेल की मालिश करने से गले की खराश कम हो सकती है।

तुलसी वाली चाय

तुलसी के पत्तों से बनी चाय गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध भी काफी जयादा फायदे मंद होता है साथ ही ये गले की सूजन और खराश को शांत करने में सहायक हो सकता है।

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण को आप रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ जरूर ले ये आपके गले के लिए काफी जयादा आराम धायक रहेगा,साथ ही गले की सूजन और खराश को भीं कम करने में मदद कर सकता है। 

Tags

Share this story