Weight Loss Habits: जिम से पाए छुटकारा, सुबह उठते ही करें ये आसान काम, तुरंत कम होगा वजन

वजन कम करने के लिए लोग अक्सर जिम और तमाम तरह के महंगे डाइट प्लान का सहारा लेते हैं। बेशक, इनसे वजन तो कम होता है लेकिन इनमें समय और पैसा भी काफी खर्च होता है। 
 
Weight Loss Habits: जिम से पाए छुटकारा, सुबह उठते ही करें ये आसान काम, तुरंत कम होगा वजन
Weight Loss Habits: जिम से पाए छुटकारा, सुबह उठते ही करें ये आसान काम, तुरंत कम होगा वजन

Weight loss habits: वजन कम करने के लिए लोग अक्सर जिम और तमाम तरह के महंगे डाइट प्लान का सहारा लेते हैं। बेशक, इनसे वजन तो कम होता है लेकिन इनमें समय और पैसा भी काफी खर्च होता है। जाहिर है एक तो ये हर किसी के बस की बात नहीं है और दूसरा इसका परिणाम भी देर से आता है.मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन गई है, जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मोटापा शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कई शोधों में दावा किया गया है कि मोटापे से पीड़ित लोगों को कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी खतरा अधिक होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़े तने जा रहे है जिससे आप घर बैठे आसानी से अपना वजन काम कर सकते है। आइये बताते है-

प्रोटीन वाला नाश्ता

पहली चीज़ हमें अपना नास्ता हमेशा अच्छा लेना चाहिए, क्योकि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। और आप नाश्ते में जो कुछ भी खाते हैं उससे आपको पूरे दिन के काम के लिए ऊर्जा भी मिलती है। साथ ही प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपको दोपहर के भोजन तक पेट भरा हुआ महसूस भी कराते रहेंगे। शोध से पता चलता है कि उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता खाने से भूख कम करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

बहुत सारा पानी पीना

दूसरी चीज़ आपको बहुत सारा पानी पीना चाहिए आपको अपनी सुबह की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करना वजन कम करने का एक आसान तरीका है। बतादे की पानी आपकी ऊर्जा को बढ़ाकर आपके शरीर द्वारा जलायी जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक छोटे अध्ययन के अनुसार, सुबह 500 मिलीलीटर पानी पीने से चयापचय दर औसतन 30% तक बढ़ सकती है।

अपना वजन जांचें

रोजाना अपना वजन जांचने से संतुष्टि भी मिलती है और कई चीज़े इसका दावा भी करते हैं। की एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने रोजाना अपना वजन जांचा, उन्हें उन लोगों की तुलना में छह महीनों में लगभग 13 पाउंड (6 किलोग्राम) वजन कम करने में मदद मिली, जो कभी-कभार अपना वजन जांचते थे।

धूप में जाएं

सुबह कुछ देर धूप में निकलने से न सिर्फ विटामिन डी मिलता है बल्कि वजन भी कम हो सकता है। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि सुबह सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से वजन पर असर पड़ सकता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि आपकी विटामिन डी आवश्यकताओं को पूरा करने से वजन कम कर सकते है और हमारा वजन भी नहीं बढ़ेगा। 
 

Tags

Share this story