Worst Foods for Thyroid: अगर आप को भी है थायराइड तो गलती से भी ना खाएं ये चीज, वरना चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत 

थायराइड की इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको किस चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 
 
Worst Foods for Thyroid
IMAGE CREDIT - mantracare

Worst Foods for Thyroid: आज कल लोगों की लाइफस्टाइल बिल्कुल बदल गई है. इस बदलती हुई लाइफस्टाइल के साथ ही लोगों में कई तरह भी बीमारियां भी देखने को मिल जाती है. इन में से ही एक थायराइड की बीमारी है. इस बीमारी में मसल्स में बहुत तेजी से दर्द करती है. इस बीमारी में आपको मसल्स की दिक्कत के अलावा ज्वाइंट पेन, ड्राई स्किन, बालों में पतलापन, मोटापा, अनियमित पीरियड्स, फर्टिलिटी की समस्या, हार्ट रेट का धीमा होना और डिप्रेशन जैसी कई अन्य बीमारियां होने लगती हैं. ये बीमारी काफी ज्यादा पीढ़ादायक होती है. हमारे शरीर में थायरॉक्सिन हार्मोन पाया जाता है. इस हार्मोन का कम होना भी बीमारी पैदा करते देता है और इसका ज्यादा होना भी बीमारी को जन्म देता है. 

आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप भी थायराइड की इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको किस चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही थायराइड की बीमारी महिलाओं के लिए ज्यादा परेशनी वाली है उन्हें इन जीचों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उकने मां बनने में भी दिक्कत आ सकती है.

1 -  इस बीमारी में आपको ज्यादा फाइबर वाली सब्जियां खानी नहीं चाहिए. फाइबर थायराइड के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. ऐसे में आपको बींस, फलीदार सब्जियां, रेशेदार सब्जियों को नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर होता है.

2 - आपके शरीर में अगर हाइपोथायराइड या थायराइड हार्मोन कम बन रहा है तो ऐसे में भूलकर भी सोया प्रोडक्ट ना खाएं. कई अध्ययन के अनुसार आप दवा खाने के एक घंटे के अंदर सोया प्रोडक्ट खाते हैं तो ये एब्जॉर्ब नहीं होगा. इसलिए सोया प्रोडक्ट का सेवन ना करें.

3 - इस बीमारी में आपको प्रोसेस्ड फूड बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.  प्रोसेस्ड फूड-एक्सपर्ट के अनुसार प्रोसेस्ड फूड में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो थायराइड की परेशानी को और बढ़ा देता है. 

कौन-कौन से चीजें होती हैं प्रोसेस्ट फूट -  क्रीम, बर्गर, सॉसेज, पिज्जा, बर्गप, कार्बोनेटेड ड्रिंक, फ्लेवर्ड ड्रिंक, इंटस्टेंट फूड, अल्कोहलिक ड्रिंक, व्हिस्की, रम, सोडा, स्वीटेंड ब्रेकफास्ट, पोटेटो चिप्स, फ्राइड चिकन, फ्रोजन फूड, एनर्जी ड्रिंक, आर्टिफिशियल चीज प्रोसेस्ड फूड हैं.

4 - इसके साथ ही थायराइड से परेशना व्यक्ति को ग्लूटेन प्रोटीन ज्यादा पाए जाने वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए. ग्लूटेन थायराइड की दवा को एब्जोर्ब करने से रोकता है. 

कौन-कौन से चीजें होती हैं ग्लूटेन प्रोटीन में आती हैं - बीयर, ब्रेड, बर्गर, केक, कैंडी, कुकीज आदि ग्लूटेन प्रोटीन में आते हैं इनका सेवन करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें : आपको भी हमेशा थकान होती है महसूस, तो जानें लें क्या हैं इसके 5 बड़े कारण?

Tags

Share this story