Home remedies for dark neck: काली गर्दन हो जाएगी दूध जैसी सफेद, केवल करना होगा ये काम

कई बार लोग अपने चेहरे (Face care) पर तो काफी ध्यान देते हैं, लेकिन वह अपनी गर्दन (Neck) की उचित देखभाल और साफ-सफाई नहीं करते हैं.
 
Home remedies for dark neck
Image Credit:- wikimedia commons

Home remedies for dark neck: हर व्यक्ति अपने चेहरे की खूबसूरती पर विशेष ध्यान देता है. फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष हर कोई अच्छा दिखना चाहता है. कई बार लोग अपने चेहरे (Face care) पर तो काफी ध्यान देते हैं, लेकिन वह अपनी गर्दन (Neck) की उचित देखभाल और साफ-सफाई नहीं करते हैं.

जिस वजह से उनकी गर्दन काली पड़ने लगती हैं और व्यक्ति के लाख प्रयास करने के बाद भी गर्दन का कालापन (Dark neck) नहीं जाता है. ऐसे में लोगों का चेहरा तो काफी साफ लगता है, लेकिन उनकी गर्दन का कालापन उनके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता है.

आज हम काली पड़ चुकी गर्दन को दूध जैसा गोरा बनाने के कुछ एक घरेलू नुस्खे (home remedies) आपके साथ शेयर करने वाले हैं. जिनका इस्तेमाल करके आपको काली गर्दन से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. आईए जानते हैं... 

काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय के बारे में

टमाटर और दूध का पेस्ट

आपके घर में मौजूद टमाटर आपकी काली गर्दन को साफ करने में मदद कर सकता है. टमाटर (tomato) में मौजूद त्वचा संबंधी लाइटनिंग गुण काली पड़ चुकी गर्दन को साफ करने में सहायक है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले टमाटर को पीस लें और उसमें चार-पांच चम्मच दूध (Milk) मिला लें. इसके बाद उसमें एक चम्मच ओटमील मिलकर गर्दन पर लगाएं. हफ्ते में दो-तीन बार इसका इस्तेमाल करने पर आपको काली गर्दन से राहत मिल जाएगी.

बेसन और नींबू का पेस्ट

आप अपने घर में रखे बेसन (Besan) का इस्तेमाल भी काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेसन में नींबू (Lemon) का रस मिलना है. उसके बाद इसे अपनी गर्दन पर करीब 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है. नियमित तौर पर इस रेमेडी का इस्तेमाल करने पर आप काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:-  इन ख़ास तरीकों से गर्दन के कालेपन को हमेशा के लिए भगाएं दूर

शहद और नींबू का पेस्ट

काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और नींबू का पेस्ट बनाकर भी गर्दन पर लगा सकते हैं. इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर भी आप काली गर्दन से राहत पा सकती हैं.

 हल्दी और दूध का पेस्ट 

 काली गर्दन से राहत पाने के लिए आप हल्दी (haldi) में दूध मिलाकर उसका पैक बनाएं. इस रेमेडी का इस्तेमाल करके भी आपको काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं.

दही और हल्दी का पेस्ट

आप दही (dahi) और हल्दी का इस्तेमाल करके भी काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको हल्दी और दही को आपस में मिलना है. इस नुस्खे को एक हफ्ते तक इस्तेमाल करने पर आपको असर दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें:- गर्दन का कालापन इन दो चीजों से यूं हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Tags

Share this story