Monsoon में बदबू रहेगी दूर, इन टिप्स से करें सफाई रहेंगे बीमारियों से दूर   

जहां एक ओर फ़र्श से अजीब-सी गंध आने लगती है, वहीं रसोईघर का प्लेटफॉर्म और बर्तन पोंछने वाला टॉवल भी चिपचिपा और बदबदार होने लगता है.
 
Cleaning Tips
Pixabay

Monsoon  Home Cleaning Tips: घर में बारिश के चलते आने वाली बदबू से छुटकारा पाने में विनेगर के मेल से तैयार किए गए घोल सहायक होंगे. बारिश के चलते न सिर्फ़ बाहर बल्कि घर के अंदर भी दुर्गंध का साम्राज्य पसर जाता है. जहां एक ओर फ़र्श से अजीब-सी गंध आने लगती है, वहीं रसोईघर का प्लेटफॉर्म और बर्तन पोंछने वाला टॉवल भी चिपचिपा और बदबदार होने लगता है. तो आइए जानते हैं कि कैसे इन समस्याओं का समाधान किया जाए.

सफाई के लिए बड़े काम की 4 टिप्स   

रीठा का घोल तैयार करें   

पहले एक बड़े बोल में 1 लीटर पानी लें. इसमें 50-100 ग्राम रीठा डालकर तब तक उबालें जब पानी आधा न रह जाए. अब इसी तैयार घोल का उपयोग हम बाक़ी की सफ़ाई में करेंगे. 

रसोई का प्लेटफॉर्म 

गैस पर खाना बनाने के बाद इसे कितनी भी अच्छी तरह से साफ़ कर लें, बारिश के मौसम में इससे बदबू आने की समस्या हो ही जाती है. ऐसे में 100 मिली रीठा का घोल लें और इसमें 20-50 मिली विनेगर मिलाएं. अपनी पसंद के अनुसार इसमें 2-4 मिली लेमन या सिट्रस एसेंशियल ऑयल मिला दें. अब यदि प्लेटफॉर्म पर ज्यादा दाग हों तो इसमें आधा ग्लास और कम दाग होने पर 1 ग्लास पानी मिलाएं। तैयार घोल को  प्लेटफॉर्म पर डालें और 3-4 मिनट बाद पोंछकर साफ कर दें. इससे बदबू को साथ-साथ दाग से भी प्रभावी ढंग से छुटकारा मिल सकता है. 

फ़र्श और टाइल्स 

बारिश के दिनों में अक्सर घर के फ़र्श और टाइल्स की बदबू परेशान करती है. इसके लिए तैयार किए गए रीठा के घोल से 100 मिली घील लें और इसमें 20-50 मिली विनेगर व 2-4 मिली लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल को अच्छी तरह मिला दें. अब इस घोल का 20-30 मिली एक बाल्टी पानी में मिला लें. फिर इससे टाइल्स और फ़र्श पोछे. इससे न सिर्फ बदबू से छुटकारा मिलेगा बल्कि मच्छर-मक्खियों से भी निजात मिलेगी. 

रसोई के तौलिए 

बारिश के चलते बर्तन पोंछने के तौलिए हों या प्लेटफॉर्म पोंछने के, ये सही तरह से सूख ही नहीं पाते जिसके चलते इनसे बदबू आने लगती है. ऐसे में जब इनसे बर्तन या कोई और चीज पोंछी जाती है तो लाजमी है उनसे भी दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में ज़रूरी है कि इस मौसम में पतले तौलिए का इस्तेमाल किया जाए क्योंकि ये जल्दी सूख जाते हैं. इसके अलावा इन्हें धोने के लिए 20 मिली विनेगर और 2 मिली सिट्स एसेंशियल ऑयल को एक लीटर पानी में घोल लें और तौलिए को इसमें एक घंटे के लिए डुबोकर रख दें. फिर साधारण तरीक़े से साफ़ कर लें. इस प्रकार से दाग़ और बदबू दोनों से मुक्ति मिल सकती है.

Tags

Share this story