Nigella sativa : आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है ये मसाला, आज ही ले आएं घर

आप सभी ने कलौंजी के बारे में तो सुना ही होगा, जिसे हम मंगरेला के नाम से जानते हैं, यह रसोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला है, इसका उपयोग अचार मठरी बनाने में किया जाता है, 
 
Nigella sativa : आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है ये मसाला, आज ही ले आएं घर
Nigella sativa : आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है ये मसाला, आज ही ले आएं घर

Nigella sativa: आप सभी ने कलौंजी के बारे में तो सुना ही होगा, जिसे हम मंगरेला के नाम से जानते हैं, यह रसोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला है, इसका उपयोग अचार मठरी बनाने में किया जाता है, दोस्त, यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है, आपको बताएं कृपया बताएं कि कलौंजी में एंटी बैक्टीरियल एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरस के साथ-साथ एंटीपैरासिटिक गुण भी पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं, यह पिंपल्स को दूर करने में भी उपयोगी है।

आपको बता दें कि कलौंजी में सक्रिय तत्व भी होते हैं जो वसा को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं, जो वजन घटाने में भी मदद करेंगे। अगर आपको थायराइड की समस्या है तो थायराइड को कम करने के लिए। कलौंजी भी बहुत फायदेमंद होती है, इसके सेवन से वजन कम होने के साथ-साथ टीश हार्मोन भी संतुलित रहता है।

अगर आपका हाई कोलेस्ट्रॉल जयादा है तो भी  कलौंजी आपके लिए बहुत फायदेमंद है. सौंफ में अच्छी मात्रा में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है और यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होता है। इससे डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो टाइप टू शुगर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इतना ही नहीं, कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में हमारी मदद करती है, जब भी फ्री रेडिकल्स से नुकसान होता है, तो बीमारियाँ होने की संभावना भी बढ़ जाती है, जिसमें कलौंजी हमारी मदद करती है।

Tags

Share this story