Parenting Tips: इन चीजों के बिना बच्चों को न छोड़े अकेला, वरना बाद में पड़ेगा पछताना 

जिन घरों में माता-पिता दोनों कामकाजी होते हैं, वहां बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना ही  पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना सुरक्षित है 
 
Parenting Tips: इन चीजों के बिना बच्चों को न छोड़े अकेला, वरना बाद में पड़ेगा पछताना 
Parenting Tips: इन चीजों के बिना बच्चों को न छोड़े अकेला, वरना बाद में पड़ेगा पछताना 

Parenting Tips: कई बार ऐसा होता है की मजबूरी या किसी जरूरी काम के चलते माता-पिता को बच्चे को घर पर अकेला छोड़ना पड़ता है। या बच्चे से थोड़ा दूर जाना पड़ता है और दूसरी ओर, जिन घरों में माता-पिता दोनों कामकाजी होते हैं, वहां बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना ही  पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बच्चों को घर पर अकेला छोड़ना सुरक्षित है और यदि हां, तो बच्चों को इसके लिए कैसे तैयार करना चाहिए और अगर छोड़ना चाहिए तो हमें किन - किन बातो का धियान रखना चाहिए। 

किस समय बच्चे को घर पर अकेला छोड़ें

सबसे जरुरी की अगर बच्चो को अकेला छोड़ना है तो किस समय छोड़ना है तो बता दे की इसमें कोई संदेह नहीं है कि रात की तुलना में दिन के दौरान घर पर अकेले छोड़े जाने पर बच्चे अधिक सुरक्षित होते हैं। और वैसे तो दुर्घटना कभी भी हो सकती है, लेकिन ऐसे समय में रात के दौरान दिन में मदद आसानी से मिल सकती है। इसके साथ ही बच्चे भी रात में अकेले रहने से डरते हैं।

इस उम्र के बच्चों को छोड़ सकते है अकेला 

अगर यदि आपका बच्चा बात कर सकता है, फ़ोन कर सकता है, दरवाज़ा बंद कर सकता है और मदद के लिए चिल्ला सकता है, तो आप उस बच्चे को कुछ समय के लिए घर पर अकेला छोड़ सकते हैं। और बच्चे को घर पर अकेला छोड़ने से पहले आपको इन सभी बातों पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा इस बात पर भी विचार करें कि अगर बच्चा अकेला है तो क्या उसकी मदद के लिए उसके आसपास कोई मौजूद होगा।

ये चीजें बच्चे के पास ही रहनी चाहिए

अगर आप बच्चे को अकेला छोड़ रहे है तो याद रहे की बच्चों के पास ये कुछ चीज़े जरूर होनी चाहिए, यदि आप घर पर नहीं हैं और आपका बच्चा स्कूल से अकेले घर आ रहा है, तो उसे घर पहुंचने पर आपको सूचित करने के लिए कहें। उसके फोन पर कॉलर आईडी इंस्टॉल करें और उसे केवल उन लोगों के कॉल लेने के लिए कहें जिन्हें वह जानता है। बच्चे के लिए फ्रिज पर महत्वपूर्ण नंबरों की एक सूची चिपका दें। वह इस सूची को आसानी से देख सके. इस सूची में सभी आपातकालीन संपर्क नंबर शामिल होने चाहिए।

Tags

Share this story