Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर इस तरह सजाकर रखे अपनी थाली,यह सीखें कुछ टिप्स 

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के लिए बहुत पवित्र माना जाता है। सावन माह की पूर्णिमा तिथि को पड़ने वाली राखी पर बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और जीवन में प्रगति की कामना करती हैं। 
 
Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर इस तरह सजाकर रखे अपनी थाली,यह सीखें कुछ टिप्स
Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर इस तरह सजाकर रखे अपनी थाली,यह सीखें कुछ टिप्स

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के लिए बहुत पवित्र माना जाता है। सावन माह की पूर्णिमा तिथि को पड़ने वाली राखी पर बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और जीवन में प्रगति की कामना करती हैं। इसके साथ ही भाई भी अपनी बहनों को कुछ शानदार उपहार देते हैं। इस दिन बहनें अपने घर को सजाने के साथ-साथ राखी की थाली भी सजाती हैं जिसका विशेष महत्व होता है। रक्षाबंधन पर राखी की थाली बहुत खास मानी जाती है. राखी की थाली में कुछ ऐसी चीजें रखी जाती हैं जिनका अपना ही महत्व होता है। रक्षाबंधन से पहले सभी बहनें अपनी थाली सजाती हैं। अगर आप भी रक्षाबंधन पर अपनी राखी की थाली सजाना चाहते हैं तो यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं.

कैसे सजाएं राखी की थाली?

आज हम आपको बताएंगे की हमें राखी की थाली कैसे सजनी चाहिए तो आपको बता दे की राखी की थाली को सजाने के लिए सबसे पहले एक थाली पर एक गांठदार कपड़ा चिपका लें. इसके बाद इस कपड़े पर कुंदन, शीशा और सितारे लगाएं, जिससे इसका लुक और भी अच्छा दिखने लगेगा। अपनी थाली के बीच में स्वस्तिक बनाएं और उस पर मिट्टी का दीपक रखें। इसके बाद राखी की थाली में कुमकुम, दही, चावल, हल्दी और अक्षत थोड़ा-थोड़ा करके रखें। राखी की थाली में दाहिनी ओर मिठाई और बायीं ओर राखी रखें।

रखी हुई थाली में ये चीजें जरुरी 

अगर आप राखी की थाली सजा रहे हैं तो अपनी राखी में मिट्टी का दीपक, कुमकुम, हल्दी, चावल, दही और अक्षत जरूर रखें। अपनी थाली में हमेशा मिठाई दायीं ओर और राखी बायीं ओर रखें। राखी की थाली में भगवान गणेश की मूर्ति भी रखी जाती है. आपको अपनी राखी की थाली में जल का कलश भी अवश्य रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि पूजा की थाली पानी के बिना अधूरी होती है।


 

Tags

Share this story